Sunday , September 8 2024

पीएम मोदी को दिया गया ‘लता दीनानाथ मंगेशकर अवॉर्ड’,स्वर कोकिला को किया याद

नई दिल्ली। लता मंगेशकर के नाम पर ‘लता दीनानाथ मंगेशकर अवॉर्ड’ की शुरुआत की गई है. और इसका पहला अवॉर्ड देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को दिया गया. मास्टर दीनानाथ की 80वीं स्मृति दिवस पर आज 24 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मुंबई के षणमुखानंद हॉल में ये अवॉर्ड दिया गया.

प्रयागराज में पोस्टमार्टम हाउस पहुंचकर शिवपाल सिंह यादव ने शोकाकुल परिजनों से की मुलाकात

इससे पहले ये अवॉर्ड लता मंगेशकर के पिता मास्टर दीनानाथ मंगेशकर के नाम पर था जिसे बदलकर अब लता दीनानाथ मंगेशकर अवॉर्ड कर दिया गया है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी थी कि, आज वो इस सम्मान को प्राप्त करने के लिए मुंबई आ रहे हैं. लता दीदी ने हमेशा एक मजबूत समृद्ध भारत का सपना देखा और राष्ट्र के निर्माण में योगदान दिया.

पीएम मोदी ने इस दौरान अपने संबोधन में कहा कि इस बार के रक्षाबंधन पर पहली बार लता दीदी नहीं होंगी. मैं इस अवॉर्ड को देशवासियों को समर्पित करता हूं. मेरे लिए लता दीदी सुर सामाजी के साथ ही बड़ी बहन भी थीं. कोरोना काल में जिस अस्पताल ने आगे बढ़ चढ़कर काम किया वो पुणे का मंगेशकर अस्पताल भी है. मंगेशकर परिवार से मेरा रिश्ता साढ़े चार दशक पुराना है.

कैबिनेट मंत्री डॉ. संजय निषाद ने की समीक्षा बैठक : मत्‍स्‍य विभाग में लागू होने जा रही आउटसोर्सिंग की सुविधा

आज लता मंगेशकर भले ही हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनके गाने आज भी लोगों के दिल और जुबां पर जिंदा हैं. लता मंगेशकर का जाना भारत के लिए एक अपूरणीय क्षति है जिसे कभी भी भरा नहीं जा सकता. उनके गाए गीत और उनका व्यक्तित्व हमेशा लोगों के भीतर जिंदा रहेगा. उनकी जगह कोई नहीं ले सकता और न ही कोई उनके जैसी दूसरी गायिका ही हो सकती है. लता मंगेशकर जब गाती थीं तो लोगों की सांसे थम जाती थीं.

इन लोगों को दिया जा चुका है अवॉर्ड

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ ही अभिनेत्री आशा पारेख और अभिनेता जैकी श्रॉफ को भी इस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया.

जानिए किन लोगों को मिला ये अवॉर्ड

लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मास्टर दीनानाथ पुरस्कार- राहुल देशपांडे (भारतीय संगीत) मास्टर दीनानाथ पुरस्कार (विशेष पुरस्कार)- आशा पारेख (सिनेमा के क्षेत्र में समर्पित सेवाएं देने के लिए) मास्टर दीनानाथ पुरस्कार (विशेष पुरस्कार) जैकी श्रॉफ को सिनेमा में अपनी सेवाएं देने के लिए मास्टर दीनानाथ पुरस्कार (आनंदमयी पुरस्कार)- मुंबई डब्बावाला संजय छाया नाटके के लिए बेस्ट ड्रामा अवॉर्ड

लता दीदी को बड़ी बहन मानते थे पीएम मोदी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, 6 फरवरी 2022 को लता मंगेशकर का 92 साल की उम्र में निधन हो गया था. प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने मुंबई पहुंचकर लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि दी थी. पीएम मोदी, लता मंगेशकर को अपनी बड़ बहन मानते थे. वो अक्सर लता मंगेशकर से मिलने उनके आवास पर आया करते थे।

कानपुर महानगर के जिला प्रशिक्षण वर्ग में संगठन मंत्री सुनील बंसल ने की शिरकत

Check Also

अगले साल बंद हो जाएंगी पेट्रोल और डीजल की गाड़ियां, जानें भारत सरकार का क्या है प्लान?

Petrol diesel vehicles will be discontinued: इलेक्ट्रिक गाड़ियां पेट्रोल और डीजल गाड़ियों के मुकाबले कम पॉल्यूशन …