Tuesday , September 17 2024

आम बजट पर प्रधानमंत्री मोदी का संबोधन, युवाओं के सपने होंगे मजबूत, अर्थव्यवस्था को मिलेगी मजबूती

नई दिल्ली। आम बजट पेश होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया. और बजट पर अपनी बातें रखीं. उन्होंने कहा कि ये बजट 100 साल की भयंकर आपदा के बीच, विकास का नया विश्वास लेकर आया है. ये बजट, अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के साथ ही सामान्य मानवी के लिए, अनेक नए अवसर बनाएगा.

कांग्रेस ने जारी की 4 प्रत्याशियों की सूची : जानें किसे मिला टिकट ?

विकास और नौकरियों की नई संभावनाओं से भरा हुआ है बजट

उन्होंने ये भी कहा कि, ये बजट अधिक बुनियादी ढांचा, अधिक निवेश, अधिक विकास और अधिक नौकरियों की नई संभावनाओं से भरा हुआ है. इससे ग्रीन जॉब्स का भी क्षेत्र और खुलेगा.

ट्रांसपोर्टेशन की आधुनिक व्यवस्था का निर्माण करेगी

पीएम मोदी ने कहा कि, हिमाचल, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, नॉर्थ ईस्ट, ऐसे क्षेत्रों के लिए पहली बार देश में पर्वतमाला योजना शुरू की जा रही है. ये योजना पहाड़ों पर ट्रांसपोर्टेशन की आधुनिक व्यवस्था का निर्माण करेगी.

जानिए आज का पंचांग : मंगलवार के दिन बजरंगबली की पूजा का विशेष महत्व

उन्होंने अपने भाषण में आगे कहा कि, ये बजट ज्यादा आधारभूत संरचना ज्यादा निवेश, ज्यादा विकास और ज्यादा नौकरियां (More Infrastructure, More Investment, More Growth, और More Jobs) की नई संभावनाओं से भरा हुआ है.

आधुनिक इंटरनेट कनेक्टिविटी पर जोर

पीएम मोदी ने कहा कि, इस बजट का एक महत्वपूर्ण पहलू है, गरीब का कल्याण. हर गरीब के पास पक्का घर हो, नल से जल आता हो, उसके पास शौचालय हो, गैस की सुविधा हो, इन सभी पर विशेष ध्यान दिया गया है. इसके साथ ही आधुनिक इंटरनेट कनेक्टिविटी पर भी उतना ही जोर है.

नैचुरल फॉर्मिंग को प्रोत्साहन दिया जाएगा

उन्होंने कहा कि, भारत के कोटि-कोटि जनों की आस्था, मां गंगा की सफाई के साथ-साथ किसानों के कल्याण के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है. उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, इन पांच राज्यों में गंगा किनारे, नैचुरल फॉर्मिंग को प्रोत्साहन दिया जाएगा.

Budget 2022: LIC IPO, लाखों नौकरियां और निजी निवेश को बढ़ावा, जानिए बजट की बड़ी बातें

पीएम ने बताया कि, इस बजट में क्रेडिट गारंटी में रिकॉर्ड वृद्धि के साथ ही कई अन्य योजनाओं का ऐलान किया गया है. उन्होंने कहा, “डिफेंस के कैपिटल बजट का 68 परसेंट डोमेस्टिक इंडस्ट्री को रिजर्व करने का भी बड़ा लाभ, भारत के MSME सेक्टर को मिलेगा.

पीएम मोदी ने वित्त मंत्री को दी बधाई

उन्होंने इस दौरान वित्त मंत्री को बधाई देते हुए कहा कि, मैं वित्त मंत्री निर्मला जी और उनकी पूरी टीम को इस People Friendly और Progressive बजट के लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं.

बाराबंकी में खनन माफिया और अन्य सहयोगियों की गैंगस्टर एक्ट में करोड़ों की संपत्ति हुई जब्त

Check Also

The Great Indian Kapil Show 2 में कौन-कौन होगा गेस्ट? ट्रेलर के साथ प्रीमियर डेट आउट The Great Indian Kapil Show 2 Trailer: कपिल शर्मा अपने शो ‘द ग्रेट इंडियन कपिल शो’ के दूसरे सीजन के साथ वापसी कर रहे हैं। दूसरे सीजन का धमाकेदार ट्रेलर रिलीज हो गया है।

The Great Indian Kapil Show 2 Trailer: कॉमेडियन कपिल शर्मा अपने कॉमेडी शो ‘द ग्रेट इंडियन …