Wednesday , June 19 2024

यूपी के वाराणसी ने जीता सबसे स्वच्छ गंगा शहर का अवॉर्ड, कचरे से कमाई करने वाला इंदौर स्वच्छ सर्वेक्षण में लगातार 5वीं बार नंबर वन

उत्तर प्रदेश के वाराणसी ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के पुरस्कारों में सबसे स्वच्छ गंगा शहर जीता है। इसी तरह मध्य प्रदेश के इंदौर शहर ने लगातार पांचवी बार देश का सबसे स्वच्छ शहर होने का राष्ट्रीय अवॉर्ड जीता है। इंदौर को कचरे से कमाई करने का फॉर्मूला मिला और उसके बाद उसने स्वच्छता का रिकॉर्ड बना दिया। छत्तीसगढ़ को ‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2021’ में नंबर एक राज्य का दर्जा मिला।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने शनिवार को पुरस्कारों की घोषणा की। इस वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण में छत्तीसगढ़ को सबसे स्वच्छ राज्य का पुरस्कार दिया गया है, जबकि उत्तर प्रदेश के वाराणसी ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के पुरस्कारों में सबसे स्वच्छ गंगा शहर जीता है।

गंदे पानी के प्रबंधन के सर्वश्रेष्ठ इंतजामों के चलते ही स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के तहत इंदौर को देश के पहले ‘‘वॉटर प्लस’’ शहर के खिताब से अगस्त में नवाजा गया था।

स्वच्छ भारत अभियान के लिए इंदौर नगर निगम के सलाहकार असद वारसी ने बताया कि शहर में औसतन 300 मिलियन लीटर प्रतिदिन गंदा पानी बहकर आता है और अलग-अलग इलाकों में बने विशेष संयंत्रों में इसके उपचार के बाद 110 एमएलडी पानी सार्वजनिक बगीचों, खेतों और निर्माण गतिविधियों में दोबारा इस्तेमाल किया जा रहा है।

गुजरात के सूरत शहर को पिछले साल सबसे स्वच्छ शहरों की सूची में दूसरा स्थान मिला था और इस साल भी सूरत ने अपना स्थान बरकरार रखा है। इस बीच, आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा ने सूची में तीसरा स्थान हासिल किया है। साल  2020 में, महाराष्ट्र में नवी मुंबई को भारत का तीसरा सबसे स्वच्छ शहर माना गया।

 स्वच्छ सर्वेक्षण के 2021 संस्करण में कुल 4,320 शहरों ने भाग लिया। शहरों को आमतौर पर स्टार सिस्टम का उपयोग करके रेट किया जाता है और इस साल, 342 शहरों को, 2018 में 56 की तुलना में कुछ स्टार रेटिंग के तहत प्रमाण पत्र दिए गए। इसमें नौ पांच स्टार शहर, 166 तीन स्टार शहर, 167 एक स्टार शहर शामिल हैं। मंत्रालय ने कहा, यह स्वच्छ सर्वेक्षण का छठा संस्करण है जो दुनिया का सबसे बड़ा शहरी स्वच्छता सर्वेक्षण बन गया है।

Check Also

1951 के बाद से उत्तर-पश्चिम भारत का 50% से अधिक हिस्सा झेल रहा भीषण गर्मी की मार

पूरे भारत में लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। तेज गर्मी …