Saturday , July 27 2024

यूपी में कंट्रोल में कोरोना : 24 करोड़ की आबादी वाले प्रदेश में मात्र 85 एक्टिव केस बचे, 44 जिलों में एक भी मरीज नहीं

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना की स्थिति नियंत्रण में है। 24 करोड़ की आबादी वाले उत्तर प्रदेश में कोरोना के मात्र 85 एक्टिव केस ही शेष बचे हैं, जबकि 16,87,085 लोग संक्रमण से ठीक हो चुके हैं।

फिर बढ़ी ट्विटर इंडिया के पूर्व एमडी मनीष माहेश्वरी की मुश्किलें, यूपी सरकार की याचिका पर SC ने भेजा नोटिस

18 जिलों मेंल1-1 मरीज ही शेष बचा

ताजा स्थिति के मुताबिक, 44 जिलों में कोविड का भी मरीज नहीं है, तो 18 जिलों में 01-01 मरीज ही शेष हैं। बीते 24 घंटों में 01 लाख 78 हजार 229 नमूनों की जांच हुई जहां, केवल लखनऊ, गौतमबुद्ध नगर और आजमगढ़ में 01-01 नए संक्रमित पाए गए और 23 मरीज कोरोना मुक्त भी हुए।

यूपी के ये जिले कोरोना मुक्त हुए

अलीगढ़, अमरोहा, औरैया, बदायूं, बागपत, बलिया, बलरामपुर, बाराबंकी, बस्ती, बहराइच, बिजनौर, चित्रकूट, देवरिया, एटा, इटावा, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, फिरोजाबाद, गोंडा, हमीरपुर, हरदोई, हाथरस, झांसी, कानपुर नगर, कानपुर देहात, कासगंज, कौशाम्बी, कुशीनगर, लखीमपुर-खीरी, ललितपुर, महराजगंज, महोबा, मैनपुरी, मीरजापुर, मुरादाबाद, प्रतापगढ़, रायबरेली, सीतापुर, रामपुर, संतकबीरनगर, शामली, श्रावस्ती, सोनभद्र और उन्नाव में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जिले आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं।

फ्री में चिकन न देने पर मजदूर से मारपीट कर तोड़ी टांग, सिंघु बॉर्डर से आरोपी गिरफ्तार

सीएम ने दिए सावधानी बरतने के निर्देश

देश के दूसरे राज्यों की तुलना में यूपी की बेहतर स्थिति पर संतोष जताते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने त्योहारों के दृष्टिगत भीड़भाड़ को लेकर सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं।

प्रदेश में एक्टिव केस की संख्या मात्र 85 बची

सीएम ने कहा कि, इसी प्रदेश में बीते 30 अप्रैल को 3,10,786 कोरोना मरीज थे, लेकिन लगातार कोशिशों से आज यह संख्या महज 85 बची है। यह ट्रेस, टेस्ट और ट्रीटमेंट के साथ-साथ तेज टीकाकरण की नीति के सही क्रियान्वयन का नतीजा है।

Prayagraj : शिवपाल यादव ने नरेंद्र गिरि की समाधि पर टेका मत्था, यूपी चुनाव में गठबंधन को लेकर कही ये बात

सूबे में रिकवरी दर 98.7 फीसदी

सीएम ने टीकाकरण को और तेज करने के निर्देश भी दिए हैं। अपर मुख्य सचिव, स्वास्थ्य, अमित मोहन प्रसाद ने मुख्यमंत्री को बताया कि, प्रदेश की कोविड रिकवरी दर 98.7 फीसदी है तो पॉजिटिविटी दर 0.01 फीसदी से भी कम हो चली है।

टीकाकरण की देशव्यापी स्थिति में यूपी पहले पायदान पर

उन्होंने बताया कि, कोविड टेस्ट और टीकाकरण की देशव्यापी स्थिति में यूपी पहले पायदान पर बना हुआ है। यहां अब तक 12 करोड़ 32 लाख से अधिक वैक्सीन डोज लगाए जा चुके हैं।

आईएएस मोहम्मद इफ्तिखारुद्दीन मामला : SIT ने शासन को सौंपी जांच रिपोर्ट, जल्द होगी कार्रवाई

अब तक इतने लोगों ने ली दोनों डोज

09 करोड़ 48 लाख से अधिक लोगों ने टीके की पहली डोज प्राप्त कर ली है। यह टीकाकरण के लिए पात्र प्रदेश की कुल आबादी के 64.35 फीसदी से ज्यादा है। 02 करोड़ 83 लाख से अधिक लोगों ने टीके की दोनों डोज ले ली है।

Check Also

यूपी: राहत के साथ आफत भी लेकर आई बारिश, बिजली गिरने से चार की मौत

पूरे यूपी में करीब-करीब मानसून छा गया है। लगातार बारिश होने से प्रदेश के ज्यादातर …