Saturday , June 22 2024

शाहजहांपुर में वकील की हत्या का मामला : यूपी बार काउंसिल ने की ये मांग, पीड़ित परिवार को मिले 50 लाख की आर्थिक मदद

लखनऊ। यूपी के जिला शाहजहांपुर कोर्ट परिसर में एडवोकेट भूपेन्द्र सिंह की गोली मारकर हत्या कर दी गयी। इसके अलावा प्रदेश के अन्य जिलों से भी अधिवक्ताओं की हत्या किये जाने के अन्य मामले हाल ही में सामने आये हैं, जो अत्यन्त दुखद है।

प्रधानमंत्री मोदी से मिलने पीएम आवास पहुंचे अमित शाह, कश्मीर समेत राष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा

डवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू करने की मांग

इस संदर्भ में बार काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश के माननीय अध्यक्ष श्रीश कुमार मेहरोत्रा के निर्देशानुसार, उपाध्यक्ष प्रदीप कुमार सिंह के साथ अन्य सभी माननीय सदस्यों से राय लिये जाने के बाद निश्चय किया गया कि, प्रदेश सरकार से अनुरोध किया जाये कि, अधिवक्ताओं की सुरक्षा के लिए एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू करें।

पीड़ित परिजनों को 50 लाख की आर्थिक मदद दी जाए

और मृतक एडवोकेट भूपेन्द्र सिंह शाहजहांपुर के परिवार को रूपये 50 लाख की आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी जाए. इसके साथ ही उनके परिवार के एक आश्रित को सरकारी नौकरी प्रदान की जाए। साथ ही बरेली के साथ-साथ प्रदेश के अन्य मृतक अधिवक्ताओं के आश्रितों को भी ऐसी ही सहायता दी जाये।

UP के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष सुखदेव राजभर का निधन, अखिलेश यादव ने दी श्रद्धांजलि

बुधवार को अधिवक्ता करेंगे प्रदर्शन

प्रदेश की सभी बार एसोसिएशन के अध्यक्ष मंत्री से अनुरोध है कि, इस घटना के विरोध में बुधवार यानि 20 अक्टूबर को अधिवक्ता न्यायिक कार्य से विरत रहते हुए विरोध प्रदर्शन करेंगे। साथ ही स्थानीय बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों से अनुरोध है कि, जिला स्तर पर जिलाधिकारी और तहसील स्तर पर उपजिलाधिकारी के माध्यम से ज्ञापन देने का कष्ट करें।

कचहरी में असलहे लाने पर लगाई जाए रोक

उन्होंने शासन से अनुरोध किया है कि, अपराधी प्रवृत्ति के बहुत से लोग असलहा लेकर कचेहरी परिसर में जाते हैं, उनके प्रवेश पर सख्ती से जांच हो और असलहे लेकर जाने पर रोक लगाई जाये, ताकि ऐसी आपराधिक घटनाओं पर रोक लग सके। जिससे अधिवक्ता जो कि Officer of the Court होते हैं, वो भयमुक्त वातावरण में निष्पक्षता और निर्भीकता से न्यायिक कार्य में भागीदारी सुनिश्चित कर सकें।

दिग्गज नेता सुखदेव राजभर का निधन, सीएम योगी और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने जताया दुख

Check Also

वाराणसी: सपा मुक्त हुई नगर निगम की कार्यकारिणी

वाराणसी नगर निगम की कार्यकारिणी से छह सदस्यों को बाहर किया गया है। इनमें लॉटरी …