Friday , June 14 2024

Noida: मिशन शक्ति अभियान के तहत कार्यशाला का अयोजन, आयोग की अध्यक्ष ने महिलाओं को किया जागरूक

गौतमबुद्ध नगर। मिशन शक्ति अभियान तृतीय के अंतर्गत एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने शिरकत की।

यूपी में नियंंत्रण में दूसरी लहर : इन जिलों में एक्टिव केस शून्य, 24 घंटे में मिले मात्र 18 नए मरीज

पुलिस आयुक्त कार्यालय सेक्टर 108 नोएडा के सभागार में कार्यस्थलों पर महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न (रोकथाम, निषेध और निवारण) अधिनियम के विषय पर कई कम्पनियों, शैक्षिक संस्थानों एवं सरकारी विभागों के प्रतिनिधियों ने प्रतिभाग लिया।

यौन उत्पीडन के संबंध में दिखाई शार्ट मूवी

कार्यशाला में महिलाओं के साथ होने वाले यौन उत्पीडन के सम्बन्ध में एक शार्ट मूवी दिखाई गयी। जिसमें ऑफिस और कई कम्पनियों में काम करने वाली महिलाओें के साथ होने वाले यौन उत्पीडन की घटनाओं को दिखाया गया।

मरीजों के लिए अच्छी खबर…अब लखनऊ के मेदांता हॉस्पिटल में भी होगा लिवर ट्रांसप्लांट

शार्ट मूवी के जरिये राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्षा रेखा शर्मा द्वारा महिलाओं को संदेश दिया कि, वो अपने साथ होने वाले किसी भी प्रकार के यौन उत्पीडन का खुलकर विरोध दर्ज करें।

यौन उत्पीड़न की रोकथाम पर विस्तृत जानकारी

बतादें कि कार्यशाला में भाग लेने वाले अधिकतर प्रतिभागी अपने अपने कार्यस्थल पर प्रबंधन स्तर के प्रतिनिधि या विशाखा गाइडलाइन के तहत गठित आंतरिक जांच कमेटी के अध्यक्ष व सदस्य थे।

फिर डराने लगा कोरोना, 24 घंटे में मिले 45,352 मरीज, केरल में सबसे ज्यादा मामले

इन सभी प्रतिभागियों को गहनता से कार्यस्थल पर महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न की रोकथाम अधिनियम से अवगत कराते हुए अधिनियम की तकनीकी जानकारी के बारे में विस्तृत चर्चा की गई।

पुलिस महिलाओं की सुरक्षा के लिए सदैव तत्पर

पुलिस आयुक्त आलोक सिंह ने बताया कि, ऑफिस/कम्पनियों और ग्रामीण परिक्षेत्र में रहने वाली महिलाओं के लिए गौतमबुद्धनगर पुलिस सुरक्षा के लिये प्रतिबद्ध है, किसी भी प्रकार के यौन उत्पीडन पर तत्काल पुलिस से सम्पर्क करें।

मेरठ से प्रयागराज तक होगा गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण, ये जिले होंगे लाभान्वित

पुलिस द्वारा आपकी तत्काल मदद की जाएगी। और उत्पीड़न करने वाले किसी भी पद पर बैठे व्यक्ति के विरुद्ध कठोर कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

कार्यशाला में कई आलाधिकारी हुए शामिल

कार्यशाला के दौरान उत्तरप्रदेश राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती विमला बाथम, उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष श्रीमती सुषमा सिंह, अपर पुलिस आयुक्त मुख्यालय/अपराध श्रीमती पुष्पांजलि देवी, पुलिस उपायुक्त महिला सुरक्षा श्रीमती वृंदा शुक्ला और सरकारी विभागों,विभिन्न कंपनियों से प्रबंधन स्तर के प्रतिनिधि एवं शैक्षिक संस्थानों के अध्यक्ष व सदस्य उपस्थित रहे।

सिख विरोधी दंगा : SC से सज्जन कुमार को नहीं मिली जमानत

Check Also

दिल्ली: मेट्रो फेज-4 के दो नए कॉरिडोर निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया जल्द शुरू

दिल्ली के लोगों को 2028 तक मेट्रो के दो नए कॉरिडोर की सौगात देने की …