Tuesday , October 22 2024

यूपी का सबसे छोटा एक्सप्रेसवे, जेवर एयरपोर्ट से जुड़ेगा न्यू नोएडा, इन जिलों को होगा फायदा

UP New Expressway: जेवर एयरपोर्ट का विस्तार करने के लिए लगातार नई योजनाएं चलाई जा रही हैं। यूपी के कई जिलों से एयरपोर्ट को सीधा जोड़ने के लिए एक्सप्रेस वे बनाया जाएगा।

UP New Expressway: जेवर एयरपोर्ट से न्यू नोएडा की बेहतर कनेक्टिविटी के लिए एक नया एक्सप्रेस वे बनाया जाएगा। जो सीधे तौर पर एयरपोर्ट को न्यू नोएडा से जोड़ने का काम करेगा। 16 किलोमीटर लंबा ये एक्सप्रेस वे 4 या 6 लेन का होगा। इसके लिए हरी झंडी मिलने के बाद अधिग्रहण का काम शुरू कर दिया गया है। इसके बनने से आसपास के जिलों में भी विकास में तेजी आएगी।

नोएडा अथॉरिटी के मास्टर प्लान-2041 को सरकार की मंजूरी मिल गई है। योगी आदित्यनाथ सरकार ने इसको अब मंजूरी दी है लेकिन नोएडा अथॉरिटी से इसके लिए पहले ही मंजूरी मिल चुकी थी।

बेहतर होगी कनेक्टिविटी

नोएडा में विकास के लिए बहुत से काम किए जा रहे हैं। एक तरफ जेवर एयरपोर्ट की हर तरफ चर्चा है तो अब इसकी कनेक्टिविटी के लिए एक्सप्रेस वे बनाया जा रहा है। एयरपोर्ट को रुंधी से चोला तक जोड़ने का प्लान है। इस प्लान को शुरू करने में जमीन अधिग्रहण की वजह से रुकावट आ रही थी, जो अब सुलझ गई है। जल्द ही इस 16 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस वे को तैयार किया जाएगा।

रोजगार के लिए बनाई जाएंगी कंपनियां

जो रेलवे लाइन बनाई जाएगी वहां पर 1500 हेक्टेयर में एक लॉजिस्टिक पार्क भी बनाया जाना है। इसमें ऐसी कंपनियां भी शामिल होंगी जिसमें प्लेन के इंजन और दूसरे पार्ट्स बनाए जाएंगे। यानी एयरपोर्ट की जरूरत की चीजों के लिए कहीं बाहर नहीं जाना पड़ेगा। एयरपोर्ट पर इंटरनेशनल उड़ानें भी रहेंगी, जिससे व्यापार में भी बढ़ोतरी होगी। कहा जा सकता है कि मास्टर प्लान-2041 में वह हर चीज शामिल होगी, जिससे शहर का विकास तेजी से किया जा सकता है।

क्या है मास्टर प्लान- 2041?

नोएडा प्राधिकरण जो मास्टर प्लान 2041 लेकर आया है, उसको दादरी-नोएडा-गाजियाबाद इंवेस्टमेंट रीजन (DNGIR) नाम दिया गया है। इसकी मंजूरी के लिए इसी साल जनवरी में फाइल तैयार की गई थी। इसको लेकर जो भी आपत्तियां दर्ज हुईं उसको सुलझाकर प्लान को मंजूरी दी गई। इसके तहत करीब 85 गांवों की जमीन एक्वायर की जाएगी। इसके बनने से 2040 तक कुल 1.2 मिलियन (12 लाख) रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

नोएडा के मास्टर प्लान 2041 में बुलंदशहर के आसपास के गांवों को शामिल किया है। इन गांवों की जमीन पर लॉजिस्टिक, वेयरहाउस और कार्गो हब का दायरा बढ़ जाएगा। इसमें चोला तक रेलवे लाइन के अलावा एक्सप्रेस वे बनने से एयरपोर्ट पहुंचने में आसानी होगी। इसके बनने से कई जिलों के लोगों को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी।

Check Also

दिवाली से पहले मुकेश अंबानी ने ‘गजब’ कर दिया… Smart TV बने कंप्यूटर; पेश की ऐसी टेक्नोलॉजी

Jio Cloud PC: भारत के सबसे बड़े टेक इवेंट इंडिया मोबाइल कांग्रेस यानी IMC 2024 में …