Sunday , September 8 2024

युवाओं को तोहफा देगी योगी सरकार : 25 दिसंबर को विद्यार्थियों को बांटेंगे मुफ्त स्मार्ट फोन और टैबलेट

लखनऊ। यूपी के सीएम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 25 दिसंबर यानि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती को विभिन्न पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को मुफ्त स्मार्टफोन और टैबलेट वितरित करेंगे।

एक लाख युवाओं को मुफ्त मोबाइल और टैबलेट देंगे

योगी पहले चरण में लखनऊ में भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी ईकाना स्टेडियम में अंतिम वर्ष के एक लाख युवाओं को मुफ्त मोबाइल और टैबलेट देंगे। कार्यक्रम में राज्य के हर जिले से बड़ी संख्या में छात्र और छात्राएं शामिल होंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में जनता दर्शन में लोगों की सुनीं समस्याएं

25 दिसंबर को बाटेंगे मोबाइल फोन और टैबलेट

एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने तकनीकी रूप से अद्यतन करने के लिए एक करोड़ युवाओं को मुफ्त स्मार्ट मोबाइल फोन और टैबलेट देने की घोषणा की है। इसके तहत पहले चरण में 25 दिसंबर को 60 हजार मोबाइल फोन और 40 हजार टैबलेट का वितरण करेंगे।

इन पाठ्यक्रमों के विद्यार्थियों को प्राथमिकता मिलेगी

बयान के मुताबिक, पहले चरण में अंतिम वर्ष में पढ़ाई कर रहे एमए, बीए, बीएससी, आईटीआई, एमबीबीएस, एमडी, बीटेक, एमटेक, पीएचडी एमएसएमई और कौशल विकास आदि पाठ्यक्रमों के विद्यार्थियों को प्राथमिकता मिलेगी।

LUCKNOW: आजादी का 75वां अमृत महोत्सव, सीएम योगी ने शहीदों को किया नमन, कहा-बलिदान का परिणाम भारत की स्वाधीनता

पोर्टल पर 38 लाख से अधिक युवाओं का पंजीकरण

आईटी एवं इलेक्ट्रानिक्स विभाग के विशेष सचिव कुमार विनीत ने बताया कि, ‘डिजि शक्ति’ पोर्टल पर 38 लाख से अधिक युवाओं का पंजीकरण हो चुका है। अभी भी विद्यार्थियों का पंजीकरण हो रहा है। उन्होंने बताया कि सरकार ने लावा, सैमसंग और एस्सर जैसी नामचीन कंपनियों को मोबाइल फोन और टैबलेट की आपूर्ति के लिए आर्डर दिया है जिनकी आपूर्ति 24 दिसंबर से पहले शुरू हो हो जाएगी।

मोबाइल और टैबलेट के लिए 2,035 करोड़ रुपये का ऑर्डर

बयान के अनुसार, पहले चरण में मोबाइल और टैबलेट के लिए करीब 2,035 करोड़ रुपये का ऑर्डर दिया गया है। इस राशि से 10,740 रुपये की दर से साढ़े 10 लाख मोबाइल फोन और 12,606 रुपये की दर से 7.20 लाख टैबलेट खरीदे गए हैं जिनकी आपूर्ति कंपनियां जल्द कर देंगी।

भाजपा की जन विश्वास यात्राएं आज से शुरू, छह जिलों में झंडी दिखाएंगे पार्टी के दिग्गज नेता

Check Also

सिपाही भर्ती परीक्षा का दूसरा चरण आज से, पहली शिफ्ट का पेपर खत्म

उत्तर प्रदेश पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा का दूसरा चरण आज से शुरू होने जा रहा …