Sunday , September 8 2024

सीएम योगी ने ‘खादी महोत्सव व सिल्क एक्सपो-2021’ का शुभारंभ, कहा- खादी के प्रति लोगों का रुझान बढ़ा

लखनऊ। देश की आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर उत्तर प्रदेश में भी लगातार आयोजन हो रहे हैं। इस मौके पर लखनऊ में 15 दिनी खादी महोत्सव व सिल्क एक्सपो -2021 का आयोजन किया गया है। जिसका शुभारंभ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया।

फिर अखिलेश पर मुलायम हुए शिवपाल यादव, कहा- सपा से करेंगे गठबंधन, बीजेपी को हराना मकसद

सीएम योगी ने किया महोत्सव का उद्घाटन

लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान गोमतीनगर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के खादी के जुड़े प्रतिष्ठानों की प्रदर्शनी का अवलोकन करने के साथ ही खादी महोत्सव का उद्घाटन किया।

सीएम योगी ने प्रदर्शनी का लिया जायजा

आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में ‘खादी महोत्सव एवं सिल्क एक्सपो’ के उद्घाटन के साथ ही खादी प्रदर्शनी का जायजा लिया। सीएम योगी आदित्यनाथ ने खादी महोत्सव में चरखा भी चलाया। उन्होंने प्रदर्शनी में खादी के उत्पादकों से बात की।

UP: नितिन अग्रवाल बने यूपी विधानसभा के डिप्टी स्पीकर,सपा के नरेंद्र वर्मा चुनाव हारे

बीजेपी सरकार में घटी बेरोजगारी दर

सीएम योगी ने कहा कि, जब हमारी सरकार आयी थी तब प्रदेश में बेरोज़गारी दर 17 से 18 फीसदी थी, आज यह घटकर मात्र 5 फीसदी रह गयी है, हमारे द्वारा शुरू की गई योजनाएं बेरोज़गारी काम कर रही हैं।

4 साल में 1 लाख 68 हज़ार से ज़्यादा को मिला रोज़गार

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि, उनकी सरकार ने 4 साल के कार्यकाल में 1 लाख 68 हज़ार से ज़्यादा रोज़गार उपलब्ध कराया।

शाहजहांपुर कोर्ट में घुसकर वकील की हत्या : मायावती ने सरकार पर बोला हमला, यूपी में आखिर सुरक्षित कौन?

पीएम मोदी ने आत्मनिर्भर भारत का मंत्र दिया

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, जब हम खादी की बात करते हैं तो खादी हमारे स्वालंबन और सम्मान से जुड़ता है। आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को प्राप्त करने के पीएम मोदी ने आत्मनिर्भर भारत का मंत्र दिया।

खादी के प्रति लोगों का रुझान बढ़ा

हमारे लोकल उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए एक जनपद एक उत्पाद, माटी कला योजना और आने वाला समय खादी का है, खादी के प्रति लोगों का रुझान काफी बढ़ा है।

शाहजहांपुर जिले में बड़ी वारदात : कोर्ट में घुसकर वकील की गोली मारकर हत्या

प्रदेश में खादी को प्रमोट किया जा रहा

कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि, खादी आजादी का सिंबल रहा है , अब खादी फैशन का प्रतीक भी बन रहा है । हम घर- घर खादी ले जाने के लक्ष्य पर काम कर रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रेरणा से प्रदेश में खादी को प्रमोट किया जा रहा है।

लाभार्थियों को वितरित किए गए पुरस्कार

मुख्यमंत्री ने यहां पर लाभार्थियों को पं. दीनदयाल उपाध्याय खादी विपणन विकास सहायता योजना के चेक, ऋण स्वीकृति प्रमाण-पत्र, राज्य स्तरीय पुरस्कार और पं. दीनदयाल उपाध्याय रेशम उत्पादकता पुरस्कार का वितरण किया। ‘

दिग्गज नेता सुखदेव राजभर का निधन, सीएम योगी और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने जताया दुख

30 अक्टूबर तक चलेगा महोत्सव

खादी महोत्सव एवं सिल्क एक्सपो’ 30 अक्टूबर तक चलेगा। इस दौरान यहां पर उत्तर प्रदेश के पारंपरिक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा।

Check Also

सिपाही भर्ती परीक्षा का दूसरा चरण आज से, पहली शिफ्ट का पेपर खत्म

उत्तर प्रदेश पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा का दूसरा चरण आज से शुरू होने जा रहा …