Sunday , July 14 2024

कनाडा की दूसरी सबसे बड़ी एयरलाइन के मैकेनिक यूनियन की हड़ताल

शनिवार को एयरक्राफ्ट फ्रेटनरल एसोसिएशन की हड़ताल के कारण कम से कम 150 उड़ानें रद्द करनी पड़ी। इन फ्लाइट्स के कैंसिल किए जाने से 40 हजार से अधिक पैसेंजर्स प्रभावित हुए हैं। वहीं वेस्टजेट ने यह साफ किया है कि वह यूनियन पर इस हड़ताल की पूरी जवाबदेही तय करेगा क्योंकि इससे अनावश्यक तनाव और नुकसान उठाना पड़ा है।

कनाडा की दूसरी सबसे बड़ी एयरलाइन वेस्टजेट ने 407 उडानों को रद्द कर दिया है। जिसके कारण करीब 49000 यात्री प्रभावित हुए हैं। उड़ानों को रद्द करने का फैसला रखरखाव कर्मचारी संघ (maintenance workers union) द्वारा हड़ताल पर जाने की घोषणा करने के बाद लिया गया है।

एयरक्राफ्ट मैकेनिक्स फ्रेटरनल एसोसिएशन ने कहा कि उसके सदस्यों ने शुक्रवार शाम को हड़ताल शुरू कर दी क्योंकि एयरलाइन ने यूनियन के साथ बातचीत नहीं की।

200 विमानों में से संचिलत होंगे 30 विमान

अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों को प्रभावित करने वाली यह आश्चर्यजनक हड़ताल संघीय सरकार द्वारा गुरुवार को बाध्यकारी मध्यस्थता के लिए एक मंत्रिस्तरीय आदेश जारी करने के बाद हुई। यह एक नए सौदे पर यूनियन के साथ दो सप्ताह तक चली अशांत चर्चाओं के बाद हुआ।

एयरलाइन के पास लगभग 200 विमान हैं और उनका कहना है कि वे रविवार शाम तक लगभग 30 का संचालन करेंगे।

एयरलाइन के सीईओ एलेक्सिस वॉन होन्सब्रोच ने इस स्थिति के लिए सीधे तौर पर “अमेरिका के एक दुष्ट यूनियन” को जिम्मेदार ठहराया, जो कनाडा में पैठ बनाने की कोशिश कर रहा था।

वॉन होन्सब्रोच ने कहा कि जहां तक ​​एयरलाइन का सवाल है, सरकार द्वारा विवाद को बाध्यकारी मध्यस्थता के लिए निर्देशित करने के बाद यूनियन के साथ सौदेबाजी समाप्त हो गई है।

वीकेंड पर लोगों को रही परेशानी

देश की दूसरी सबसे बड़ी एयरलाइन वेस्टजेट के कर्मचारियों की अचानक किए गए हड़ताल ने कनाडा के लोगों का वीकेंड खराब कर दिया है। इंटरनेशनल और डोमेस्टिक फ्लाइट्स में वीकेंड पर भीड़ अधिक होती है।

उधर, वेस्टजेट ने यह साफ किया है कि वह यूनियन पर इस हड़ताल की पूरी जवाबदेही तय करेगा क्योंकि इससे अनावश्यक तनाव और नुकसान उठाना पड़ा है।

दरअसल, अचानक से कर्मचारियों द्वारा किए गए हड़ताल से एयरलाइन को काफी नुकसान झेलना पड़ा है, इसका सबसे बड़ा असर कंपनी की रेवेन्यू पर भी पड़ेगा।

Check Also

ट्रंप का दावा- पद संभालने से पहले ही खत्म कर देंगे रूस-यूक्रेन जंग

रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया कि अफगानिस्तान से अमेरिका का वापस …