Sunday , May 19 2024

नए साल का जश्न सतर्क रहकर होश में मनाए,जाने किन शहरों में लगाई गई धारा 144

सुरक्षित नए साल के जश्न के लिए बेंगलुरु, मुंबई, दिल्ली और लखनऊ जैसे कई शहरों में धारा 144 सहित कई प्रतिबंध लगाए गए हैं। नए साल की पूर्व संध्या पर पार्टियों के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। भारत में शहरवार प्रतिबंधों पर एक नज़र डालें।

1) दिल्ली: अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली ट्रैफिक पुलिस वाहनों की सुचारू आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए 2,500 कर्मियों को तैनात करेगी और 250 टीमों को नए साल की पूर्व संध्या पर नशे में गाड़ी चलाने की जांच करने का काम सौंपा जाएगा। नए साल की पूर्व संध्या पर कनॉट प्लेस, लाजपत नगर, हौज खास और साउथ एक्सटेंशन बाजारों समेत अन्य जगहों पर पुलिस अतिरिक्त निगरानी रखेगी।

2) मुंबई: मुंबई पुलिस ने 18 जनवरी तक शहर में धारा 144 लागू कर दी है। अन्य प्रतिबंधों में शहर के ऊपर ड्रोन, रिमोट-नियंत्रित माइक्रोलाइट विमान, पैरा मोटर्स, पैराग्लाइडर और गर्म हवा के गुब्बारे उड़ाना शामिल हैं। ये प्रतिबंध 30 दिनों तक लागू रहेंगे. पुलिस ने कहा कि शहर में आने वाले प्रत्येक नागरिक की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तीन पुलिस उपायुक्त, 6 सहायक पुलिस आयुक्त, 53 पुलिस निरीक्षक और 176 पुलिस उप-निरीक्षक सहित लगभग 2500 पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा।

3) गोवा: गोवा पुलिस ने नए साल के जश्न के दौरान मादक पदार्थों के इस्तेमाल पर अंकुश लगाने के लिए विशेष टीमों का गठन किया है, एक अधिकारी ने बुधवार को कहा। नए साल से पहले ही तटीय राज्य में पर्यटकों का आना शुरू हो गया है। पुलिस अधीक्षक निधिन वलसन ने कहा कि टीमें तटीय क्षेत्र में और सनबर्न ईडीएम उत्सव स्थल जैसे स्थानों पर भी सक्रिय रहेंगी।

4) बेंगलुरु: बेंगलुरु पुलिस ने भी सख्त कदमों की घोषणा की है, जिसमें नशे में गाड़ी चलाने पर कड़ी जांच, प्रमुख क्षेत्रों में यातायात प्रतिबंध और पूरे शहर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। नए साल का जश्न मनाने के लिए एमजी रोड, ब्रिगेड रोड, रेजीडेंसी रोड, सेंट मार्क्स रोड और चर्च स्ट्रीट सहित शहर के प्रमुख क्षेत्रों में बड़ी सभाओं, मोटर चालकों और पैदल यात्रियों की भीड़ की आशंका को देखते हुए, पुलिस ने कहा कि सार्वजनिक सुरक्षा के हित में, यातायात बंद कर दिया गया है। 31 दिसंबर और 1 जनवरी 2024 की रात इन प्रमुख सड़कों पर प्रतिबंध रहेगा।

5) लखनऊ: नए साल के जश्न के मद्देनजर प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है। यहां मॉल, बार, रेस्तरां, होटल और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर कुछ पाबंधियां लगाई गई हैं। शहर में लखनऊ जिला प्रशासन ने धारा 144 लागू कर दी है। साथ ही प्रशासन की तरफ से पुलिस की 130 पार्टियां तैनात की गई हैं।

Check Also

किर्गिस्तान में तीन पाकिस्तानी छात्रों की लिचिंग पर भारत अलर्ट

की राजधानी बिश्केक में स्थानीय और विदेशी छात्रों के बीच हिंसक झड़प हुई है। इस …