Monday , May 20 2024

अक्टूबर में भी एफपीआई की बिकवाली जारी

एफपीआई: विदेशी निवेशकों की ओर से खरीदारी का ट्रेंड खत्म हो गया है। अक्टूबर में अभी तक विदेशी निवेशकों ने 9800 करोड़ रुपये के शेयर बेचे। अमेरिकी बांड पैदावर में निरंतर वृद्धि और मध्य देशों में चल रहे तनाव ने विदेशी निवेशकों की बिकवाली को प्रभावित किया है। आइए जानते हैं कि विदेशी निवेशक का भारतीय बाजार की तरफ रुझान क्यों बढ़ रहा है?

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने इस महीने के पहले सप्ताह में लगभग 9,800 करोड़ रुपये के शेयर बेचे हैं। इसका मतलब ये है कि शेयर बाजार में अभी भी एफपीआई की बिकवाली जारी है। भारतीय शेयर बाजार को लेकर विदेशी निवेशकों का नकारात्मक रुख बना हुआ है।

अमेरिकी बांड पैदावार में निरंतर वृद्धि और इज़राइल-हमास संघर्ष के परिणामस्वरूप अनिश्चित माहौल ने विदेशी निवेशकों को प्रभावित किया है। पिछले महीने सितंबर में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) द्वारा 14,767 करोड़ रुपये निकाले।

एफपीआई आउटफ्लो से पहले एफपीआई मार्च से अगस्त तक पिछले छह महीनों में लगातार भारतीय इक्विटी खरीद रहे थे। इस अवधि के दौरान 1.74 लाख करोड़ रुपये लाए।

यह प्रवाह मुख्यतः अमेरिकी मुद्रास्फीति के फरवरी में 6 फीसदी से घटकर जुलाई में 3.2 प्रतिशत होने के कारण था। फिडेलफोलियो इन्वेस्टमेंट्स के स्मॉलकेस मैनेजर और संस्थापक किसलय उपाध्याय ने कहा, मई से अगस्त तक अमेरिकी संघीय दर वृद्धि में अस्थायी रोक ने भी एक भूमिका निभाई।     

डिपॉजिटरी के आंकड़े डिपॉजिटरी के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने इस महीने (13 अक्टूबर तक) 9,784 करोड़ रुपये के शेयर बेचे। एफपीआई द्वारा हो रही बिकवाली भारत जैसे उभरते बाजारों में निवेश के प्रति एफपीआई द्वारा सतर्क रुख अपनाने की ओर इशारा करता है

इसके आगे वह कहते हैं कि जैसा कि इज़राइल संभवतः लंबे समय तक चलने वाली लड़ाई में संलग्न है और तैयारी कर रहा है, एफपीआई इसे कुछ महीनों के उत्साह के बाद मुनाफावसूली करने और जोखिम दिखाने का एक उपयुक्त समय मानते हैं।

मौजूदा परिदृश्य में विशेषज्ञों का मानना ​​है कि सोने और अमेरिकी डॉलर जैसी सुरक्षित-संपत्तियों पर ध्यान बढ़ाया जा सकता है। दूसरी ओर समीक्षाधीन अवधि में एफपीआई ने देश के डेट मार्केट में 4,000 करोड़ रुपये का निवेश किया। इसके साथ ही इस साल अब तक इक्विटी में एफपीआई का कुल निवेश 1.1 लाख करोड़ रुपये और डेट बाजार में 33,000 करोड़ रुपये से अधिक हो गया है।

एफपीआई ने वित्तीय, बिजली और आईटी में बिकवाली जारी रखी, हालांकि, उन्होंने पूंजीगत सामान और ऑटोमोबाइल खरीदना जारी रखा।

 

Check Also

सोने-चांदी की कीमतों ने लगाई छलांग

लगातार तीसरे दिन सोने-चांदी के वायदा भाव की शुरुआत तेज रही। चांदी के वायदा भाव …