Sunday , April 21 2024

सतर्क हुई केंद्र सरकार, इन देशों से आने वाले यात्रियों को आरटी-पीसीआर टेस्टा कराना हुआ अनिवार्य

चीन, जापान समेत कई देशों में बढ़ते कोरोना के मामलों को लेकर केंद्र सरकार भी सतर्क है। कोरोना की स्थिति को लेकर केंद्र सरकार हालात पर नजर बनाए हुए हैं। इसी बीच, विदेश से भारत आने वाले यात्रियों को लेकर सरकार ने अहम फैसला लेने वाली है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने इसकी जानकारी दी है।
मांडविया ने शनिवार को बताया, ‘चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग और थाईलैंड से आने वाले यात्रियों को आरटी-पीसीआर टेस्टा कराना अनिवार्य होगा। अगर इन देशों के किसी भी यात्री में कोविड-19 के लक्षण पाए जाते हैं या उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो उसे क्वारंटाइन किया जाएगा। इसके लिए उड्डयन मंत्रालय से बात की जाएगी।’ उन्होंने ये भी कहा कि भारत में आने के बाद जिनको बुखार होगा या कोविड टेस्ट पॉजिटिव पाया जाए तो उन्हें क्वारंटाइन करने के लिए भी हम आदेश जारी करने जा रहे हैं।

भरना होगा एयर सुविधा फॉर्म

इसके साथ ही सरकार ने भारत आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए फिर से एयर सुविधा फॉर्म करना अनिवार्य कर दिया है। चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग और थाईलैंड से आने वाले यात्रियों के लिए वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति घोषित करने के लिए एयर सुविधा फॉर्म भरना अनिवार्य होगा।

देशभर के कोरोना अस्पतालों में माक ड्रिल होगी

दुनिया में कोरोना की नई लहर को देखते हुए मंगलवार को देश के सभी कोरोना अस्पतालों और इससे जुड़ी इकाइयों में माक ड्रिल होगी। माक ड्रिल का उद्देश्य कोरोना के उपचार में उपयोग होने वाले सभी उपकरणों समेत अन्य सुविधाओं की तैयारी को परखना है। यह देखा जाएगा कि पिछले वर्ष तक जो ढांचा खड़ा किया गया, वह पहले दिन से ही पूरी क्षमता से काम करने के लिए तैयार है या नहीं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया की राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक में यह फैसला किया गया।

भीड़भाड़ वाले इलाकों में मास्क पहनने की हिदायत

सरकार ने भीड़भाड़ वाले इलाकों में लोगों को मास्क पहनने की हिदायत दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों को पत्र लिखकर आने वाले त्योहारों को देखते हुए भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर मास्क पहनने जैसे व्यवहारों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने को कहा। शुक्रवार को हुई बैठक में स्वास्थ्य मंत्रियों को दुनिया में कोरोना संक्रमण की ताजा स्थिति के साथ ही देश के भीतर के हालात की जानकारी दी गई।

देश में 3397 हुए कोरोना के एक्टिव केस

देश में कोरोना के सक्रिय मामलों में इजाफा हुआ है। एक्टिव केस बढ़कर अब 3397 हो गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बीते 24 घंटे में कोरोना के 201 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान कुल 183 मरीज कोरोना से रिकवर भी हुए हैं।

Check Also

बंगाल सरकार ने चिड़ियाघर प्राधिकरण को सुझाए नाम

एक ही बाड़े में रखे शेर, शेरनी का नाम अकबर व सीता रखे जाने पर …