Saturday , July 27 2024

आंगनबाड़ी कार्यकत्री व सहायिका सम्मेलन : CM योगी ने आंगनबाड़ी केंद्रों का किया लोकार्पण

लखनऊ। प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने लखनऊ में आंगनबाड़ी कार्यकत्री व सहायिका सम्मेलन में 754 आंगनबाड़ी केंद्रों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया. इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का मानदेय बढ़ाया जाएगा।

लखीमपुर कांड में SIT ने दायर की 5000 पन्नों की चार्जशीट, गृह राज्य मंत्री के बेटे को बनाया मुख्य आरोपी

‘पहले कहा जाता था आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां कुछ नहीं करतीं’

वहीं, सीएम योगी ने कहा कि, 2017 के पहले यह कहा जाता था कि, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां कुछ नहीं करती हैं. पिछली सरकारों ने अपनी नाकामी का ठीकरा आप सब पर फोड़ा था. मगर आज कोरोना काल में आप सबने अपनी क्षमता का परिचय दिया है. उन्‍होंने कहा कि कोरोना काल में संक्रमण को रोकने में आप सबने बेहतरीन भूमिका निभाई. 40 लाख प्रवासियों की जांच आदि के कार्य में आप सबने अहम भूमिका अदा की थी.

कोरोना ने डराया : कई राज्यों में बढ़ी सख्ती, राजस्थान-बंगाल में स्कूल बंद, जानें अपने राज्य का हाल ?

आंगनबाड़ी से बच्‍चों की प्राथमिक शिक्षा

सीएम योगी ने बताया कि, बच्‍चों की प्राथमिक शिक्षा को बढ़ावा देने के अब उन्‍हें सबसे पहले आंगनबाड़ी केंद्रों में रजिस्‍ट्रेशन कराया जाएगा. उन्‍होंने बताया कि, पुष्‍टाहार को और सुलभ बनाकर, उसकी गुणवत्‍ता को बढ़ाकर मातृ एवं शिशु मृत्‍युदर को कमजोर यानी कम करने की पूरी कोशिश की जा रही है. उन्‍होंने कहा कि इसके लिए आप सब बधाई के पात्र हैं. प्रदेश में स्‍वास्‍थ्‍य आंकड़ों में सुधार लाने में भी आप सबका योगदान है.

आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को तकनीक से जोड़ने की तैयारी

सीएम ने कहा कि, आंगनबाड़ी कार्यकत्री और सहायिका को स्‍मार्टफोन व तकनीक से जोड़ने की तैयारी की जा रही है. 1 अप्रैल 2020 से लेकर 31 मार्च 2022 तक प्रतिमाह आंगनबाड़ी कार्यकत्री, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्री 500 रुपए अतिरिक्‍त प्रोत्‍साहन राशि उपलब्‍ध करा रहे हैं. वहीं, सहायिकाओं को 250 रुपए प्रतिमाह की प्रोत्‍साहन राशि बढ़ाई जा रही है.

UP Election: सीएम योगी को मथुरा से प्रत्याशी बनाने का अनुरोध, बीजेपी सांसद ने जेपी नड्डा को लिखा पत्र

आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को किया गया सम्‍मानित

वहीं, मानदेय बढ़ाने का फैसला करते हुए सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि, आंगनबाड़ी कार्यकत्री 8000, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्री 6500 और सहायिकाओं को 4500 रुपए का मानदेय बढ़ाकर दिया जाएगा. वहीं, इस अवसर पर कोरोना काल में उत्‍कृष्‍ट कार्य करने के लिए कई आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को भी सम्‍मानित किया गया.

Check Also

यूपी: राहत के साथ आफत भी लेकर आई बारिश, बिजली गिरने से चार की मौत

पूरे यूपी में करीब-करीब मानसून छा गया है। लगातार बारिश होने से प्रदेश के ज्यादातर …