Friday , May 17 2024

Purvanchal Expressway: 16 नवंबर को PM मोदी सुल्तानपुर में करेंगे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण, 60 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

लखनऊ। अब जल्द ही यूपी की जनता को पूर्वांचल एक्सप्रेस वे की सौगात मिलने वाली है  बता दें कि, उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के एक बड़े प्रोजेक्ट यानी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण करने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 नवम्बर को सुल्तानपुर आ रहे हैं।

Chhath Puja 2021: छठ का महापर्व आज से, जानिए क्या है पूरे पूजा का कार्यक्रम

60 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक्सप्रेस वे का प्रेजेंटेशन देख चुके हैं। यह एक्सप्रेस वे पूर्वांचल के विकास की रफ्तार को तेज कर देगा। इसके उद्घाटन होने से करीब 60 लाख लोगों को रोजगार मिलने का रास्ता साफ होगा।

हाईवे लखनऊ और गाजीपुर को जोड़ता है

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के इस महीने पीएम मोदी द्वारा उद्घाटन हो जाने के बाद सिर्फ आठ घंटे में दिल्ली से वाराणसी लोग पहुंच सकेंगे। यह एक्सप्रेस वे करीब 341 किलोमीटर का ये हाईवे लखनऊ और गाजीपुर को जोड़ता है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे लखनऊ के चांदसराय से शुरू होकर बिहार-यूपी बॉर्डर पर खत्म होता है।

महाराष्ट्र: अहमदनगर के सिविल अस्पताल के ICU में लगी भीषण आग, अब तक 10 लोगों की मौत की खबर

पीएम मोदी ने जुलाई 2018 में किया था शिलान्यास

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर एक ट्वीट किया है। पीएम नरेन्द्र मोदी ने जुलाई 2018 में इसका शिलान्यास भी किया था। उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर 16 नवंबर से वाहन फर्राटा भरेंगे।

एक्सप्रेस वे से 9 जिलों को लाभ

प्रदेश का पूर्वांचल एक्सप्रेस लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अम्बेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर से होकर निकलेगा। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पूर्वी और पश्चिमी यूपी को जोड़ेगा। एक्सप्रेस-वे लखनऊ के चांद सराय गांव से शुरू होगा।

बाबा केदारनाथ का PM मोदी ने किया रुद्राभिषेक, आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का किया अनावरण

एक्सप्रेसवे की लम्बाई 340.824 किमी है

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सत्ता संभालने के बाद लखनऊ से आजमगढ़ होते हुए गाजीपुर तक 6 लेन के पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का निर्माण शुरू करवाया था। एक्सप्रेसवे की लम्बाई 340.824 किमी है और इसे भविष्य में आठ लेन का किया जा सकता है।

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से विकास को मिलेगी रफ्तार

सरकार का दावा है कि, यह एक्सप्रेसवे न सिर्फ उद्योग धंधों का रास्ता खोलेगा बल्कि पूर्वांचल के विकास को रफ्तार देने के साथ क्षेत्रीय लोगों को बड़ी संख्या में रोजगार भी उपलब्ध कराएगा।

अम्बेडकरनगर: BJP पर गरजे अखिलेश यादव, बोले- बुलडोजर नहीं, ‘लैपटॉप’ लेकर आओ!

सुल्तानपुर जिला और पुलिस प्रशासन कार्यक्रम को लेकर सक्रिय

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कूरेभार के अरवलकीरी करवत में बने एयर स्टिप के पास आयोजित होने वाले उद्घाटन समारोह में शिरकत करेंगे। इस दौरान यहां से फाइटर प्लेन उड़ान भी भरेंगे। प्रधानमंत्री का कार्यक्रम फाइनल होने के बाद सुल्तानपुर जिला और पुलिस प्रशासन के साथ उत्तर प्रदेश शासन भी बेहद सक्रिय हो गया है।

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर अब तक 23 हजार करोड़ रुपये खर्च हुए

लखनऊ से गाजीपुर को सीधे जोडऩे वाला यह एक्सप्रेस- वे करीब 341 किमी लंबा है। सुल्तानपुर जिले में इसकी लंबाई 103 किमी है , जो पश्चिमी छोर हलियापुर से शुरू होकर अखंडनगर तक गुजर रहा है। इस पर अब तक 23 हजार करोड़ रुपये खर्च हो चुके है। जिले में 1349 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया गया है। इसके लिए 1719.73 करोड़ रुपये मुआवजा राशि किसानों को भुगतान की गई है। जुलाई 2018 में पीएम मोदी ने इसका शिलान्यास किया था।

बीजेपी सामाजिक सम्मेलन : सीएम योगी बोले- विपक्ष ने खड़ा किया हमारे सामने पहचान का संकट

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के पैकेज चार में हवाई पट्टी बनाई गई

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के पैकेज चार में अरवलकीरी करवत में हवाई पट्टी बनाई गई है। यह 3.5 किलोमीटर लंबी है। है। इसमें जयसिंहपुर तहसील के आठ गांव अरवलकीरी करवत, गौरा, जफरापुर, दखिनवारा, खरसोमा, अकोढ़ी, करौते व फुलौना के किसानों की भूमि ली गई है।

यूपीडा कैंप कार्यालय के सामने बनेगा मंच

उद्घाटन समारोह के लिए यूपीडा कैंप कार्यालय के सामने मंच बनेगा। मंच 150 चौड़ा और 600 मीटर लंबा मंच बनाया जाएगा। इसके लिए आसपास गांवों के 70 किसानों से 1200 एअर भूमि ली गई है। यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी व अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने अरवलकीरी करवत में बने हवाई पट्टी का निरीक्षण किया। दो घंटे उन्होंने निर्माण कार्य व तैयारी की समीक्षा की।

बैन के बावजूद जमकर जले पटाखे; दिल्ली-NCR की जहरीली हुई हवा

एयर स्ट्रिप पर साफ-सफाई पर विशेष निर्देश दिए

जिलाधिकारी रवीश गुप्ता के अनुसार, उन्होंने एयर स्ट्रिप पर साफ-सफाई पर विशेष निर्देश दिया। इसके साथ सुरक्षा और यातायात के लेकर मंत्रणा हुई।

दिल्ली से बिहार भी आ जाएगा करीब

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से न सिर्फ यूपी के बल्कि बिहार के लोगों को भी फायदा मिलेगा। इसके उद्घाटन के बाद अब दिल्ली से बिहार तक का सफर भी आसान हो जाएगा। दिल्ली से यमुना एक्सप्रेसवे से आगरा और फिर आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे से लखनऊ तक का सफर पूरा होगा।

अब यूपी में पांच पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे होने वाले हैं

इसके बाद लखनऊ से पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से गाजीपुर आसानी से पहुंचा जा सकेगा। गाजीपुर से बिहार बॉर्डर की सीमा सिर्फ 20 किमी दूर है। सीएम योगी आदित्यनाथ के सत्ता संभालने से पहले उत्तर प्रदेश में दो ही एक्सप्रेस वे थे। अब उत्तर प्रदेश में पांच पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे होने वाले हैं।

UP Election: ‘मुलायम’ हुए अखिलेश, बोले-चाचा के दल के साथ करेंगे गठबंधन

Check Also

छठवें चरण के चुनावी रण के लिए पूर्वांचल में हुंकार भरेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार यानी आज आजमगढ़, जौनपुर और भदोही में पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन …