Saturday , July 13 2024

योगी सरकार ने दिया तोहफा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का बढ़ाया मानदेय

लखनऊ। सूबे की योगी सरकार ने करीब 3.70 लाख आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं , मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के लिए सौगात दी है.

क्या कहते हैं आपके सितारे, जानिए मेष से लेकर मीन राशियों का कैसा रहेगा बुधवार

त्योहारी सीजन से पहले योगी सरकार ने दी सौगात

त्योहारी सीजन से पहले इनके मानदेय में 1500 रुपये से लेकर 750 रुपये तक की बढ़ोतरी कर दी है. इसमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में 1500, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में 1250 और सहायिकाओं के मानदेय में 750 रुपये की बढ़ोतरी की गई है.

एक सितंबर से ही मिलेगा बढ़ा हुआ मानदेय

बढ़ा हुआ मानदेय एक सितंबर से ही मिलेगा. इस बाबत प्रमुख सचिव बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार वी हेकाली झिमोमी ने मंगलवार को शासनादेश जारी कर दिया.

प्रसपा (लोहिया) के राष्ट्रीय अध्यक्ष का दायित्व दोबारा शिवपाल सिंह यादव को मिला, कार्यकर्ताओं का जताया आभार

अब आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मिलेंगे 7000 रुपये प्रतिमाह

मानदेय में बढ़ोतरी के बाद अब आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रतिमाह 5500 के बजाय 7000 रुपये प्रतिमाह मिलेगा. इसी प्रकार मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 4250 रुपये मानदेय की जगह 5500 रुपये और सहायिकाओं को 3250 रुपये की जगह 4000 मानदेय मिलेगा.

मंगलवार को जारी किया गया आदेश

बता दें कि, पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाने की घोषणा की थी. जिसके बाद बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग ने मानदेय बढ़ाने का प्रस्ताव मुख्यमंत्री के पास भेजा था. उनकी मंजूरी मिलते ही मंगलवार को आदेश जारी कर दिया गया.

आगरा एयरपोर्ट पर सीएम योगी ने छोटे बच्चों को दुलारा और आशीर्वाद दिया…देखिए तस्वीरें

परफॉरमेंस से जोड़ा गया मानदेय

बढ़ा हुआ मानदेय कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के पर्फोर्मस जोड़ा गया है. दरअसल, अगर अनुपूरक पोषाहार में सभी पंजीकृत लाभार्थियों को प्रतिमाह पोषाहार के शत-प्रतिशत वितरण करने पर आंगनबाड़ी व मिनी आंगनबाड़ी कार्यत्रियों को 500-500 रुपये प्रतिमाह और सहायिकाओं को 400 रुपये प्रतिमाह प्रोत्साहन राशि दी जाएगी.

अगर सभी पंजीकृत लाभार्थियों के लिए पोषण ट्रैकर पर सभी क्षेत्रों का हर माह शत-प्रतिशत फीडिंग का काम पूरा करने पर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को एक हजार रुपये, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को 750 रुपये और सहायिकाओं को 350 रुपये दिए जाएंगे.

लगातार पांचवें दिन कोरोना के मामलों में गिरावट, 24 घंटे में मिले 25,404 नए केस

दोनों मानकों पर खरे उतरे पर मानदेय के साथ आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को 1500 रुपये, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को 1250 रुपये और सहायिकाओं को 750 रुपये दिए जाएंगे.

Check Also

यूपी: राहत के साथ आफत भी लेकर आई बारिश, बिजली गिरने से चार की मौत

पूरे यूपी में करीब-करीब मानसून छा गया है। लगातार बारिश होने से प्रदेश के ज्यादातर …