Friday , June 21 2024

पेरिस जा रही एयर कनाडा की फ्लाइट में लगी आग

टोरंटो पियर्सन इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाले एक यात्री विमान में कुछ ही मिनट के बाद आग लग गई। एयर कनाडा का यह विमान पेरिस जा रहा था। विमान में 389 यात्री और चालक दल के 13 सदस्‍य सवार थे। चालक दल ने तुरंत ही “PAN-PAN” घोषित किया। अंतराष्‍ट्रीय स्‍तर पर यह तात्‍कालिक मानक संकट संकेत है। बाद में विमान वापस एयरपोर्ट पर लौट आया और इस दौरान कोई भी चोटिल या हताहत नहीं हुआ।

बोइंग 777 विमान ने शुक्रवार को 12:17 बजे (टोरंटो के समय) पर प्रस्थान शुरू किया। उड़ान भरने के तुरंत बाद 12:39 बजे (टोरंटो के समयानुसार) जब उड़ान अभी रनवे पर दौड़ ही रहा था कि एयर ट्रैफिक कंट्रोलर ने विमान के दाहिने इंजन से आग की लपटें उठती देखी और तुरंत चालक दल को सतर्क किया गया। जमीन पर मौजूद लोगों ने इंजन से आग निकलते देखकर इस घटना को अपने कैमरों में कैद कर लिया।

यह चौंका देने वाली घटना 5 जून को सामने आई है। विमान में 389 यात्री और 13 क्रू मेंबर सवार थे। सभी यात्री और चालक दल के सदस्य सुरक्षित हैं। विमान के एयरपोर्ट पर लैंड करते ही आग बुझाई गई और एहतियाती कदम उठाए गए। विमान के इंजन में आग लगने की वजह अभी सामने नहीं आ सकी है। हादसे का कारण जानने के लिए जांच टीम बनाई गई है।

पहले भी सामने आ चुकी है ऐसी घटना
इंजन में खराबी का कारण पता लगाने के लिए जांच की जा रही है। प्रभावित यात्रियों को दूसरी फ्लाइट में भेजने का इंतजाम किया गया। विमान की जांच की जाएगी और फिलहाल इसे सेवा से हटा दिया गया है। गौर करने वाली बात यह है कि पिछले दो हफ्तों में यह दूसरी घटना है, जहां एयर कनाडा के विमान को इंजन की समस्या के कारण टेकऑफ के बाद वापस लौटना पड़ा है।

Check Also

यूएनएचआरसी ने इजरायली सेना के छह हमलों की जांच की

इजरायली सेना ने गाजा में युद्ध के लिए निर्धारित कानून का लगातार उल्लंघन किया है …