Tuesday , June 25 2024

पापुआ न्यू गिनी में लैंडस्लाइड से मची तबाही, 100 से ज्यादा लोगों की मौत

आस्ट्रेलिया के पापुआ न्यू गिनी से एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। रिपोर्ट्स के अनुसार,दक्षिण प्रशांत द्वीप देश की राजधानी पोर्ट मोरेस्बी से लगभग 600 किलोमीटर दूर एक गांव में आज तड़के 3 बजे लैंडस्लाइड हुआ। गांव का नाम काओकलाम बताया जा रहा है। ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉर्प से मिली सूचना के आधार पर 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है।

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो
वहीं वहां रह रहे निवासियों का कहना है कि मरने वालों की संख्या 100 से ज्यादा हो सकती है। हालांकि अधिकारियों ने अभी तक इस आंकड़े की पुष्टि नहीं की है। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें देखा जा सकता है स्थानीय लोग वहां दबे हुए शवों को बाहर निकाल रहे हैं।

शव ढूंढने में इमारत बन रही बाधा
इस हादसे पर पोरगेरा वुमेन इन बिजनेस एसोसिएशन की अध्यक्ष एलिजाबेथ लारुमा ने कहा कि लैंडस्लाइड से कई घर ढह गए हैं। लारुमा के मुताबिक,लैंडस्लाइड वाले स्थान पर कई पेड़, पौधे हैं हैं जो लैंडस्लाइड में ध्वस्त हो गए हैं। जिस वजह से वहां शवों को तेजी से ढूंढना मुश्किल हो रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार, इसके अलावा, लैंडस्लाइड ने पोरगेरा शहर तक जाने वाले रास्ते को भी ब्लॉक कर दिया है,जहां एक बड़ी सोने की खदान मौजूद है।इस बीच अध्यक्ष एलिजाबेथ लारुमा ने पीएनजी सरकार और गैर-सरकारी संगठनों से क्षेत्र में तत्काल मदद प्रदान करने का ऐलान किया है।

युवक ने खोए 4 लोग
वहीं निंगा रोल, जो काओकलाम के निवासी हैं, उन्होंने अपने परिवार को लेकर एक दुखद खबर बताई है। उन्होंने बताया इस लैंडस्लाइड में उनके परिवार के 4 लोगों की मौत हो गई है। फिलहाल मदांग में विश्वविद्यालय में पढ़ रहे हैं।

Check Also

इटली के कैपरी द्वीप में पर्यटकों पर लगा बैन हटाया

इटली में पानी की कमी को देखते हुए प्रतिबंध लगा दिया गया था। अब ये …