Sunday , May 19 2024

गाजा युद्ध के तीन महीने पूरे, इजरायल अभी तक लड़ाई रोकने को तैयार नहीं…

युद्ध फैलने न देने के प्रयास में ब्लिंकन और बोरेल दौरे पर हैं। युद्ध में अभी तक 23 हजार फलस्तीनियों की मौत हो चुकी है। विश्व ने गाजा में युद्धविराम के लिए काफी प्रयास किए संयुक्त राष्ट्र में प्रस्ताव पारित हुए लेकिन इजरायल नहीं माना। उसने साफ कर दिया है कि गाजा में हमास के समूल नाश से पहले वह नहीं रुकेगा।

इजरायल पर हमास के हमले और उसके बाद इजरायली सेना के गाजा पट्टी पर जवाबी वार के तीन महीने पूरे हो गए। इस दौरान गाजा में करीब 23 हजार लोग मारे गए और करीब 60 हजार घायल हुए हैं।

इजरायल के हमले जारी

विश्व ने गाजा में युद्धविराम के लिए काफी प्रयास किए, संयुक्त राष्ट्र में प्रस्ताव पारित हुए लेकिन इजरायल नहीं माना। उसने साफ कर दिया है कि गाजा में हमास के समूल नाश से पहले वह नहीं रुकेगा। इन तीन महीनों में हमास ने इजरायल से अपहृत सभी लोगों को नहीं छोड़ा है। उन्हें आगे करके युद्धविराम पर वार्ता कर रहा है।

तीन महीनों में सैकड़ों लोग मारे गए

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और यूरोपीय संघ के विदेशी मामलों के प्रमुख जोसेप बोरेल तनाव को कम करने के उद्देश्य से इन दिनों क्षेत्रीय देशों की यात्रा पर हैं। रविवार को ब्लिंकन ने जार्डन के शाह से मुलाकात की। गाजा युद्ध का असर वेस्ट बैंक, लेबनान, लाल सागर, इराक और सीरिया में हो रहा है। बीते तीन महीनों में इन देशों में सैकड़ों लोग मारे गए हैं। जार्डन में ब्लिंकन ने कहा, हमारी पूरी कोशिश है कि यह युद्ध न फैले।

ब्लिंकन अभी इजरायल, वेस्ट बैंक, कतर, यूएई, सऊदी अरब और मिस्त्र भी जाएंगे। जार्डन के शाह अब्दुल्ला ने ब्लिंकन से अनुरोध किया है कि वह गाजा में युद्धविराम के लिए अमेरिकी प्रभाव का इस्तेमाल करें। ऐसा इसलिए जरूरी है क्योंकि इजरायली हमलों से गाजा में मानवीय आपदा की स्थिति पैदा हो गई है, लेकिन तेल अवीव में कैबिनेट की साप्ताहिक बैठक में इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा, हमास के खात्मे और सभी बंधकों की रिहाई से पहले गाजा में युद्ध नहीं रुकेगा।

गाजा में जल्द युद्धविराम नहीं होगाः नेतन्याहू

नेतन्याहू ने साफ किया कि गाजा में लंबे समय के लिए युद्धविराम भी नहीं होगा। कहा, यह बात हमारे दुश्मन भी सुन लें और हमारे मित्र भी। ब्लिंकन की इजरायल यात्रा से पहले नेतन्याहू के इस बयान को महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

विदित हो कि सात अक्टूबर को इजरायली शहरों पर हमास के हमले में 1,200 लोग मारे गए थे और हजारों घायल हुए थे। इस हमले में हमास और इस्लामिक जिहाद ग्रुप के लड़ाकों ने 240 लोगों को अगवा कर बंधक बना लिया था।

नवंबर में सात दिनों के युद्धविराम के दौरान इनमें से 105 लोगों को हमास ने रिहा किया था। बाकी लोगों की रिहाई के लिए इस समय वार्ता चल रही है। रविवार को इजरायली हमलों में 113 फलस्तीनी मारे गए जबकि 250 लोग घायल हुए हैं। इजरायली हमलों में तीन महीनों में करीब आठ हजार लड़ाके मारे गए हैं जबकि बाकी के 15 हजार लोग आम फलस्तीनी हैं।

इजरायली हमले में दो पत्रकारों की मौत

रविवार को इजरायल के हवाई हमले में गाजा के दो फलस्तीनी पत्रकारों की मौत हो गई। मारे गए पत्रकारों में अल जजीरा चैनल के वरिष्ठ पत्रकार वाएल दाहदोऊ का बेटा भी शामिल है। वाएल की पत्नी, दो बेटों और पोते की इजरायली हमले में पूर्व में मौत हो चुकी है। इसके बावजूद वाएल ने अपना काम जारी रखा था। सात अक्टूबर से अभी तक गाजा में 70 से ज्यादा पत्रकारों की मौत हो चुकी है।

वेस्ट बैंक में सात फलस्तीनियों की मौत

इजरायली कब्जे वाले वेस्ट बैंक में रविवार को हवाई हमले में सात फलस्तीनी मारे गए। उससे पहले एक सुरक्षाकर्मी सहित दो इजरायली मारे गए थे। सबसे पहले मध्य भाग में मेगन डेविड एडम नाम के इजरायली को गोली मारकर एक कार सवार फरार हो गया। इसके बाद जेनिन शहर में गश्त कर रहे सुरक्षाकर्मियों से फलस्तीनियों के टकराव में एक सुरक्षाकर्मी की मौत हो गई। इसके बाद इजरायली हेलीकाप्टर से फलस्तीनियों पर फाय¨रग में सात लोगों की मौत हो गई।

Check Also

नेपाल का भारतीय मसाला कंपनियों पर बड़ा एक्शन, एमडीएच-एवरेस्ट मसालों पर लगाया प्रतिबंध

नेपाल ने दो भारतीय ब्रांडों-एमडीएच और एवरेस्ट के मसालों के आयात, उपयोग और बिक्री पर …