Sunday , July 21 2024

बिच्छुओं की कमी के कारण इसका जहर दुनिया में सबसे महंगा है।

सांप की तरह बिच्छू भी एक जहरीला और खतरनाक जीव है जिसका जहर करोडों में बिकता है।

दुनिया में कई जहरीले जीव हैं जिनके एक डंक से इंसान की जान चली जाती है। इन जहरीले जीवों के जहर का भी अपना अलग ही महत्व है। इन जंतुओं का जहर काफी कीमती भी होता है। सांप की तरह बिच्छू के भी एक जहरीला और खतरनाक जीव है जिसका जहर करोडों में बिकता है।

बिच्छुओं के जहर का चिकित्सा विज्ञान में बड़ा योगदान है। बिच्छुओं की कई प्रजातियां होती हैं और इनमें से कई बिच्छुओं का जहर बहुत ही मंहगा होता है। इन्ही कारणों से दुनिया के सबसे महंगे लिक्विड में बिच्छू के जहर को भी शामिल किया जाता है। लीयुरस क्विनक्वेस्ट्रिएटस प्रजाति के इन बिच्छुओं के एक लीटर की कीमत करीब 68 करोड़ रुपए (10.5 मिलियन डॉलर) है।

2013 में प्रकाशित फ्रेड हचिंसन कैंसर रिसर्च सेंटर की रिपोर्ट के मुताबिक इसके जहर से मानव शरीर के कई रोगों से लड़ा जा सकता है। बिच्छू के जहर से कैंसर को रोका जा सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस जहर में मौजूद कुछ तत्व कैंसरकारी कोशिकाओं के निर्माण को रोक सकते हैं। इसके जहर का इस्तेमाल कई मेडिकल रिसर्च और इलाज के लिए किया जा रहा है। इन बिच्छुओं के जहर में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो पैनकिलर का काम करते हैं।

बेहद जटिल प्रक्रिया और बिच्छुओं की कमी के कारण इसका जहर दुनिया में सबसे महंगा है। बिच्छू के जहर का असर सीधा दिमाग पर होता है, जिसका फायदा उठाते हुए वैज्ञानिक इस जीव पर आगे शोध कर रहे हैं।

Check Also

30 जून का राशिफल

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope) प्रोफेशनल तौर पर आज का दिन आपके लिए अच्छा …