Friday , March 29 2024

प्रदेश के कई हिस्सों में अगले चार दिनों तक बारिश और गरज चमक के साथ तेज हवाएं चलने के आसार

चिलचिलाती गर्मी के साथ गर्म हवा के थपेड़ों से लू का असर तेज हो रहा है। सोमवार को भी दिनभर आसमान में सूरज चढ़ा रहा जिसके चलते राजधानी का अधिकतम तापमान सामान्य से 1.2 डिग्री सेल्सियस की बढ़त के साथ 41.4 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया। 1.4 डिग्री की बढ़त के साथ न्यूनतम तापमान भी 26.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

28 मई तक प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार, एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है जिसके चलते 28 मई तक प्रदेश भर के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवाओं के साथ छिटपुट बारिश के आसार जताए गए हैं। इससे गर्मी से राहत मिलेगी। आंचलिक मौसम विज्ञान विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक दानिश के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मंगलवार से ही तेज हवाओं का चलना शुरू हो जाएगा। तराई बेल्ट में शामिल जिलों में छिटपुट बौछार पड़ सकती है।

बादल छाए रहेंगे और गरज के आसार

मौसम विभाग के वैज्ञानिक दानिश के अनुसार 24 से 26 मई के दौरान प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के साथ हवा और हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं। इसके बाद 28 मई तक अलग-अलग हिस्सों में छिटपुट बौछारें पड़ेंगी। अगले तीन-चार दिनों में अधिकतम तापमान में चार से छह डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जा सकती है। मंगलवार के लिए जारी पूर्वानुमान के अनुसार, लखनऊ और आसपास के जिलों में बादलों की आवाजाही और कुछ जगहों पर दोपहर के बाद गरज के आसार हैं। अधिकतम तापमान 41 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज हो सकता है।

आगरा में वर्षा का इंतजार, गर्मी करे तार-तार

आगरा में सुबह ने पीछे पड़ी गर्मी शाम तक परेशान करती रही। एसी और पंखे का सहारा मिला तो कुछ देर के लिए राहत मिली। गर्मी और उमस के चलते लोग परेशान रहे। सोमवार को प्रदेश में आगरा दूसरा सबसे गर्म शहर रहा। यहां का तापमान 45.6 डिग्री से. रहा। वहीं ईरान में विकसित हुए पश्चिमी विक्षोभ के चलते मंगलवार से मौसम के मिजाज में बदलाव आएगा। दोपहर में तेज हवा चलेगी। देर रात बूंदाबांदी हो सकती है। 28 मई तक वर्षा के आसार हैं। पिछले पांच साल के मुकाबले इस साल अधिकतम तापमान में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। तापमान 45 डिग्री से. के पार पहुंच गया है।

मथुरा में इस सीजन का सबसे गर्म दिन सोमवार, पारा @45

मई की पहले सप्ताह में आंधी और बारिश ने गर्मी के वेग को कम किया, लेकिन अब सूर्यदेव ने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। दो दिन से अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस है। आसमान से बरस रही आग के बीच घर से निकलना मुश्किल हो रहा है। सोमवार इस वर्ष का सबसे गर्म दिन रहा। अगले दो दिन में वर्षा होने से गर्मी से राहत की उम्मीद बंधी है। सोमवार सुबह से ही सूर्यदेव के तेवर चढ़े रहे। सुबह दस बजे से ही धूप इतनी तेज हुई कि घर से निकलना मुश्किल हो गया। गर्म हवाएं सुबह ही चलने लगीं। दोपहर 12 बजे के बाद स्थिति और खराब हो गई। धीरे-धीरे सड़कों पर सन्नाटा पसरने लगा।

Check Also

केजरीवाल की पत्नी सुनीता आज करेंगी प्रेस कॉन्फ्रेंस

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने आज फिर एक बार प्रेस …