Monday , August 28 2023

पोषक तत्वों से भरपूर भिण्डी कई प्रकार से बनाई जा सकती है, जानें 3 रेसिपीज़-

हरी सब्जियां हमारी सेहत को कई तरह के फायदे पहुंचाती हैं। गर्मियों के मौसम में लोग सूप से लेकर सेलेड तक ग्रीन वेजिटेबल्स को प्रयोग में लाते है। विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर भिण्डी भी इन्ही सब्जियों की फेहरिस्त में शुमार है। इसका सेवन शरीर को कई पौष्टिक तत्व प्रदान करता है। ओकरा के नाम से भी जानी जाने वाली इस सब्जि को कई प्रकार से बनाया और खाया जाता है। जानते हैं इसे तैयार करने की तीन बेहतरीन रेसिपीज और इसे खाने के फायदे भी। रिसर्चगेट के मुताबिक भिण्डी में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, कैल्शियम, पोटेशियम समेत बहुत से मिनरल्स पाए जाते हैं। जो हमारे आहार को पूर्ण करने का काम करते हैं। इसे खाने से अल्सर की समस्या दूर होती है और पाइल्स से भी राहत मिलती है। इसमें विटामिन ए,सी, के और बी 6 पाया जाता है।

पहले जान लीजिए एक कप भिण्डी का पोषण मूल्य

कैलोरीज़ 35 प्रोटीन 3 ग्राम फैट 0 ग्राम कार्ब्स 7 ग्राम फाइबर 4 ग्राम चीनी 4 ग्राम

आपकी सेहत को ये 3 फायदे देती है भिण्डी

1. गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

एक कप भिंडी में प्रचुर मात्रा में फोलेट पाया जाता है। इससे हमें दैनिक मूल्य के हिसाब से 15 फीसदी प्राप्त होता है। इसके सेवन से न्यूरल टयूब डिफेक्ट का जोखिम कम हो जाता है। इसके अलावा ये होने वाले बच्चे के मस्तिष्क के अलावा उसकी रीढ़ की हड्डी के विकास में भी मददगार साबित होती है।

2. ब्लड प्रेशर को करे नियंत्रित

भिण्डी ब्लड शुगर को नियंत्रित करती है। भिण्डी डाइजेशन के दौरान चीनी को अवशोषित होने से रोकने में मदद करती है। प्रोटीन से भरपूर को आप स्टयू, सेलेड और सूप के तौर पर ले सकते हैं। इसके बीज और छिलकों में एंटी डायबिटीक प्रापर्टीज और एंटीऑक्सीडेंटस पाए जाते हैं।

3. पाचनतंत्र बनाए मज़बूत

इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जात है। इससे डाइजेशन सिस्टम को फायदा मिलता है और खाद्य पदार्थ आसानी से डाइजेस्ट हो जाते हैं। इसके सेवन से लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती है। वजन को कंट्रोल करने में भी सहायक है।

इन हेल्दी रेसिपीज के साथ डाइट में शामिल करें भिंडी

1.क्रिस्पी ओकरा

इसे बनाने के लिए हमें चाहिए कटी हुई भिंडी आधा किलो एवोकाडो ऑयल 2 चम्मच जीरा 1 चम्मच कटा हुआ प्याज 1 अदरक कटा हुआ 1 इंच लहसुन कटा हुआ 1 चम्मच हल्दी एक चौथाई चम्मच नमक स्वादानुसार

क्रिस्पी ओकरा बनाने की विधि

इसे बनाने के लिए सबसे पहले भिण्डी को धोकर सुखा लें। अब उसे मिडियम साइज़ टुकड़ों में काट लें। अब एक पैन को मिडियम आंच पर रखें और उसमें एवोकाडो ऑयल डालें। इसके बाद तेल में जीरा भून लें। ज़ीरा सुनहरी होने के बाद पैन में कटा हुआ अदरक और लहसुन डालकर कुछ देर पहले दें। अब इसमें लंबा कटा हुआ प्याज डाल दें। इसे कुछ देर तक चलाएं। प्याज भुनने के बाद कटी हुई भिण्डी मिला दें। इसे पूरी तरह से प्याज के साथ मिक्स कर लें। अब इसके बाद हल्दी और नमक को एड करें। इस सब्जि को मध्यम आंच पर पकाएं। इससे रेसिपी में क्रिस्प बना रहता है।

2. दही अचारी भिण्डी रेसिपी

इसे बनने के लिए हमें चाहिए कटी हुई भिण्डी 1/2 किलो बारी कटे प्याज 1 से 2 टमाटर प्यूरी 2 टेबलस्पून कटा हआ अदरक 1 इंच लाल मिर्च 1/4 चम्मच कटा हुआ धनिया एक चम्मच सौंफ 1 चम्मच जीरा 1 छोटा चम्मच अजवाइन 1 चम्मच दही 1 कप बेसन 1 टेबलस्पून कलौंजी 1 चम्मच सरसों 1 चम्मच दही अचारी भिण्डी बनाने के लिए

दही अचारी भिण्डी बनाने की विधि

इसे बनाने के लिए सबसे पहले भिण्डी को धोकर और फिर सुखाकर टुकड़ों में काट लें। अब गैस पर धीमी आंच पर पैन रखें। पैन में दो चम्मच सरसों तेल डालें। तेल गर्म होने के बाद उसमें जीरा, अजवाइन, सौंफ, कलांजी और मसटर्ड सीड्स मिलाएं। अब इसे कुछ देर तक पकने दें। इसके बाद गैस को बंद करके इन मसालों को ठण्डा होने दें और फिर ब्लैण्ड कर दें। इसके बाद एक पैन में तेल गर्म करके उसमें भिण्डी डालें और उसे गोल्डन ब्राउन होने के बाद पैन से निकाल लें। अब दूसरी ओर अलग पैन में अदरक और प्याज को भून ले। उसके बाद कटा हुआ टमाटर या टमेटो प्यूरी को मिला दें। कुछ देर पकने के बाद इसमें तैयार अचारी मसाला, नमक, लाल मिर्च, गर्म मसाला और हल्दी को मिला दें।एक बर्तन में दही और बेसन को मिक्स कर ले और उसे पैन में डाल दें। इस घोल को तब तक पकाएं, जब तक ये थिक न हो जाए। घोल गाढ़ा होने के बाद भिण्डी को इसमें मिला दें और धीमी आंच पर पकने दें।

3. स्टूड ओकरा एंड टमेटोज़

इसे बनाने के लिए हमें चाहिए वेजिटेबल ऑयल 1 चम्मच कटे हुए प्याज 1 से 2 भिण्डी कटी हुई दो कप? कटा हुआ अदरक 1 चम्मच टमाटर की प्यूरी 1 कप धनिया पत्ती 5 से 6 सिरका 1 चम्मच कोकोनट शुगर 1 चम्मच

स्टूड ओकरा एंड टमेटोज़ बनाने की विधि

इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में एक चम्मच ऑयल डालें। अब उसमें कटी हुई प्याज और कटा हुआ अदरक मिला दें। इन दोनों को धीमी आंच पर कुछ देर तक पकाएं। इसके बाद इसमें एक कप टमाटर की प्यूरी मिलाएं। कुछ देर प्यूरी उबलने के बाद इसमें आधा चम्मच कोकोनट शुगर, एक चम्मच सिरका और चिली फलेक्स व स्वादानुसार नमक को मिला दें। इसे कुछ देर तक हिलाएं। अब इसमें कटी हुई ओकरा को मिक्स कर दें। पैन को ढ़क्कन से कवर कर दें। 10 से 15 मिनट तक पकने के बाद इसे धनिया पत्ती से गार्निश करके सर्व करें

Check Also

हम आपको कमल ककड़ी से बनने वाली कुछ रेसिपी के बारे में बताएंगे, आइए जानते हैं इसके बारे में-

कमल ककड़ी जिसे नादरू और कमल जड़ के नाम से भी जाना जाता है। यह …