Thursday , April 18 2024

ओवरइटिंग कैसे करेें कंट्रोल, जान लें यहां..

हद से ज्यादा खाना यानी ओवरइटिंग की आदत सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदायक होती है। जिसका सबसे पहला असर मोटापे के रूप में नजर आता है। इसके अलावा गैस, एसिडिटी और पेट खराब होने की भी प्रॉब्लम होती है। तो दो दिन बाद क्रिसमस है और उसके कुछ दिनों बाद न्यू ईयर का जश्न। जिसका लोग घर या बाहर जाकर सेलिब्रेशन करते हैं। चिट-चैट, डांस के अलावा खानपान भी पार्टीज़ का खास हिस्सा होता है। तो इस दौरान ओवरइटिंग से बचने के लिए क्या करें, ये जानना बहुत जरूरी है। जिसके लिए फॉलो करें ये टिप्स।

1. आराम से खाएं

जल्दी-जल्दी खाने की जगह आराम से खाने की आदत डालें। चबाकर-चबाकर खाने से न सिर्फ खाना आसानी से पचता है बल्कि इससे ओवरइटिंग से भी बचा जा सकता है।

2. खाने के अलावा सैलेड भी करें ऑर्डर

खाने की प्लेट के साथ एक बाउल सैलेड भी लेकर बैठें। और इसे खाने के साथ-साथ खाएं। सैलेड में मौजूद फाइबर पाचन को दुरुस्त रखता है साथ ही ओवरइटिंग से भी बचाता है।

3. खाने से पहले पी लें पानी

ओवरइटिंग की आदत से बचना है तो खाने से कम से कम आधे या एक घंटे पहले एक ग्लास पानी पी लें। इससे पेट भरा होने का एहसास होता है जिससे ज्यादा खाना नहीं खाया जाता। खाने के बीच पानी पीने से बचें और खाने के बाद भी कम से कम आधे घंटे बाद ही पानी पिएं।

4. चीट डे करने में न घबराएं

वेट लॉस के चक्कर में जंक और बाहर खाना खाने से बचें लेकिन कभी-कभार चीट डे करने में कोई बुराई नहीं है। चीट डे का मतलब ओवरइटिंग से बिल्कुल नहीं है। इसमें आप अपनी मनपसंद की चीज़ खा सकते हैं जिससे मन तृप्त रहेगा। मन भरा रहेगा तो पेट थोड़े से खाने से भी भर जाता है। तो इन आदतों को अपनाकर बच सकते हैं आप ओवरइटिंग की आदत से।

Check Also

क्या है हीमोफिलिया जो बन सकता है ब्लीडिंग का कारण

Hemophilia रक्तस्राव यानी ब्लीडिंग से जुड़ा एक विकार है जिसकी वजह से शरीर में खून …