Tuesday , October 4 2022

दिल्ली एनसीआर के 100 किलोमीटर की रेंज में हैं कई खूबसूरत पिकनीक स्पॉट..

दिल्ली में बढ़ते कोरोना के मामले को देखते हुए लोग भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचने की कोशिश कर रहे हैं। आप दिल्ली-एनसीआर में रह रहे हैं और आप पिकनिक मनाने का प्लान बना रहे हैं तो 100 किलोमीटर के अंदर कई खूबसूरत जगहें हैं। जहां आप भीड़-भाड़ से बच सकते हैं और फैमली के साथ फन भी कर सकते हैं।

सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान- Sultanpur National Park

दिल्ली से मजह 40 किलोमीटर दूर गुरुग्राम में स्थित यह एक शानदार टूरिस्ट प्लेस है। सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान पक्षी प्रेमियों के लिए अच्छी जगह मानी जाती है। करीब 100 पक्षियों और झील की खूबसूरती पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती आ रही है। सितंबर महीने में विदेशी पक्षी भी आते हैं। यहां करीब 250 प्रकार के पक्षियों की प्रजातियां पाई जाती हैं।

चावला कांगनहेड़ी इको टूरिज्म पार्क- Eco Tourist Park Chhawla

नई दिल्ली से मात्र 27 किलोमीटर दूर नजफगढ़ इलाके में इस पार्क का निर्माण किया गया है। वीकेंड पर आप परिवार के साथ इस पार्क में घूम सकते हैं। इस इको टूरिज्म पार्क को एक आईलैंड के रूप में तैयार किया गया है। यहां चारों तरफ हरे भरे पेड़-पौधे, झोपड़ियों के आकार में रेस्तरां भी मौजूद हैं। यह एक अच्छा पिकनिक स्पॉट है।

नैनी लेक- Naini Lake

यह 13 किलोमीटर की दूरी पर है। यह कम खर्च वाला पिकनिक स्पॉट है। नैनी लेक दिल्ली के मॉडल टॉउन में स्थित है। लेक खुलने का समय सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक का है। परिवार के साथ पिकनिक मनाने के लिए यह एक अच्छा पिकनिक स्पॉट साबित हो सकता है।

ओखला पक्षी विहार- Okhla Bird Sanctury

अगर आप नई दिल्ली में रहते हैं तो यहां पहुंचने के लिए आपकों मात्र 16 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ेगी। यदि आप सेक्टर-23 या फिर 2-3 के पास रहते हैं तो इसकी दूरी महज 6 से 7 किलोमीटर पड़ेगी। यह स्थान दिल्ली और नोएडा के बॉर्डर पर स्थित है। यहां 300 प्रकार के पक्षियों की प्रजातियां पाई जाती हैं। इसके अलावा यहां आप कुदरती नजारों के बीच अच्छा अनुभव कर सकते हैं।

Check Also

चीन बॉर्डर पर सेना के जवानों के साथ दशहरा मनाएंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह चीन बॉर्डर पर सेना के जवानों के साथ दशहरा मनाएंगे। वह …