Friday , April 26 2024

ग्‍लोइंग स्किन पाने के लिए ऐसे करे केले का फेशियल

खूबसूरत, ग्लोइंग और स्पॉटलेस स्किन के लिए लोग तरह-तरह के कॉस्मेटिक्स और प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है।  हालाँकि उनके चलते कई बार चेहरा खराब हो जाता है। वैसे आज हम आपको एक ऐसे फ्रूट के बारें में बताने जा रहे हैं जो हर सीजन में और हर घर में आसानी से मिल जाता है और यह आपके फेस की डेड स्किन और रूखेपन को निकाल देता है। जी दरअसल वह फल केला है। केले का फेशियल करने से आपके पार्लर जाने के पैसे तो बचेंगे ही साथ ही घर पर बैठकर ही अपनी स्किन को टाइट और चेहरे की झुर्रियां कम कर सकती हैं। आइए बताते हैं कैसे करना है इस्तेमाल।

सबसे पहले एक बाउल में एक पका हुआ केला लें और उसके बाद उसमें 2 चम्‍मच शहद और एक चम्‍मच एलोवेरा जेल को मिक्स कर ले। अब एक टी स्पून नारियल तेल मिला लें और इसके बाद सबको अच्छे से मिक्स कर लें। लीजिये आपका फेशियल पैक अब चेहरे पर लगाने के तैयार है।

अब केले के पेस्ट को अपने हाथों पर लेकर उसे हल्के-हल्के पूरे चेहरे पर लगा लें, फिर उससे फेस की मालिश करें। उसके बाद पैक जब हल्का सा सूख जाएं तो हाथों पर दो बूंद दूध की लेकर सर्कुलर मोशन में दोबारा मालिश करें। ऐसा करीब तीन से चार बार करें। ध्यान रहे केले के पेस्ट को फिर से चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक उसे सूखने दें। उसके बाद जब पैक सूख जाए तो अपने चेहरे को वॉर्म वाटर से धो लें। ध्यान रहे फेसवॉश के बाद चेहरे को साफ तौलिया या फेस नैपकिन से साफ कर लें और कोई सी भी मॉश्चराइजिंग क्रीम को फेस पर लगा लें।

Check Also

सेब के सिरके में है बेशुमार गुणों का खजाना

एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) यानी सेब का सिरका सिर्फ त्वचा या बाल ही …