Tuesday , October 4 2022

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राष्ट्रीय राजधानी में ‘हर घर तिरंगा यात्रा’ को दिखाई हरी झंडी..

Har Ghar Tiranga, Azadi Ka Amrit Mahotsav: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में ‘हर घर तिरंगा यात्रा’ को हरी झंडी दिखाई। इस मौके पर उन्होंने कहा, ‘हमारे पूर्वजों ने आजादी के लिए लड़ाई लड़ी थी। हम आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। हमारा लक्ष्य उन लोगों के सपनों के मुताबिक देश को आगे ले जाना है, जिन्होंने देश की आजादी के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी।’

दिल्ली: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने ‘हर घर तिरंगा’ यात्रा को हरी झंडी दिखाया।

उन्होंने कहा, “हमारे पुर्वजों ने आजादी की लड़ाई लड़ी, संघर्ष किया और बलिदान दिया। आज हम आजादी का 75वां वर्ष मना रहे हैं इस संकल्प के साथ कि देश को आगे ले जाने में सभी समाज और लोगों का योगदान होगा।”

पीएम मोदी ने लोगों से तिरंगा फहराने का किया आग्रह

पीएम मोदी ने 2 अगस्त से 15 अगस्त तक लोगों से अपने सोशल मीडिया की डीपी में तिरंगा लगाने का अनुरोध किया है। इसके अलावा, उन्होंने हर घर तिरंगा अभियान के तहत लोगों से 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों में तिरंगा लगाने और फहराने का भी आग्रह किया है।

 

देश के 150 स्मारकों में फहराया जाएगा तिरंगा

‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) देश भर के 150 स्मारकों और स्थलों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराएगा। एएसआई के 37 मंडल जनभागीदारी की भावना से स्थानीय लोगों को शामिल करते हुए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करेंगे जो आजादी का अमृत महोत्सव का प्रतीक है। इन आयोजनों में वृक्षारोपण अभियान, स्कूल संवाद, व्याख्यान, चिकित्सा शिविर और बच्चों के जागरूकता कार्यक्रम शामिल हैं।

संस्कृति मंत्रालय के मुताबिक अभियान में राज्य, केंद्र शासित प्रदेश और मंत्रालय पूरे जोश के साथ बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। हर घर तिरंगा को आजादी का अमृत महोत्सव की सफलता की राह में एक प्रतिष्ठित बेंचमार्क बनाने के लिए विभिन्न स्थानों से गैर सरकारी संगठन और स्वयं सहायता समूह पहले से ही योगदान दे रहे हैं।

विभिन्न कार्यक्रमों का होगा आयोजन

जम्मू-कश्मीर में कुपवाड़ा और मध्य प्रदेश में मंडला जैसे स्थान हर घर तिरंगा अभियान में लोगों की भागीदारी या जनभागीदारी को प्रदर्शित करने का एक प्रतिष्ठित उदाहरण साबित हो रहे हैं। इस अभियान का उद्देश्य 13-15 अगस्त तक पूरे देश में झंडा फहराना है। पूरे देश की देशभक्ति और एकता को दर्शाने के लिए स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े विभिन्न स्थानों पर जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों से जुड़े विभिन्न कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

झंडे की आपूर्ति के लिए सरकार ने उठाए कई कदम

  • भारत सरकार ने पूरे भारत में झंडों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठाए हैं। देश के सभी डाकघर 1 अगस्त, 2022 से झंडे बेचना शुरू कर दिए हैं।
  • इसके अलावा, राज्य सरकारों ने भी झंडे की आपूर्ति और बिक्री के लिए विभिन्न हितधारकों के साथ करार किया है।
  • भारतीय राष्ट्रीय ध्वज को भी GeM पोर्टल पर पंजीकृत किया गया है।
  • झंडे की आपूर्ति की प्रक्रिया को कारगर बनाने के लिए केंद्र ने विभिन्न ई-कामर्स वेबसाइटों और स्वयं सहायता समूहों के साथ भी करार किया है।

पीएम मोदी ने की आजादी का अमृत महोत्सव मनाने की पहल

आजादी का अमृत महोत्सव मनाने की पहल पीएम मोदी ने 12 मार्च, 2021 को भारत की आजादी के 75 गौरवशाली वर्षों को मनाने की शुरुआत करते हुए की थी। अपनी शुरुआत के बाद से, इस पहल ने पूरी दुनिया में भारतीय संस्कृति की भव्यता को सफलतापूर्वक प्रदर्शित किया है।

संस्कृति मंत्रालय ने कहा कि 28 राज्यों, आठ केंद्र शासित प्रदेशों और 150 से अधिक देशों में 50,000 से अधिक कार्यक्रमों के सफलतापूर्वक आयोजन के साथ, आजादी का अमृत महोत्सव की पहल अब तक के सबसे बड़े कार्यक्रमों में से एक है।

Check Also

विधानसभा अध्यक्ष के खिलाफ कथित रूप से आपत्तिजनक टिप्पणी करने पर BJP विधायक निलंबित..

Telangana Politics: भाजपा विधायक एटाला राजेंदर (BJP MLA Eatala Rajender) को हाल ही में विधानसभा अध्यक्ष के खिलाफ …