Saturday , May 18 2024

Kapil Sibal Resigns: सपा से राज्यसभा जाएंगे कपिल सिब्बल, कांग्रेस से इस्तीफा देने की बताई ये वजह

नई दिल्ली। पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने आज खुलासा किया कि, उन्होंने उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के लिए समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल करने के बाद कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है.

कश्मीर के बारामूला में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, 3 पाकिस्तानी आतंकी ढेर, एक जवान शहीद

16 मई को कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया था- सिब्बल

कपिल सिब्बल ने बताया कि, मैंने 16 मई को कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया था. सिब्बल ने कहा कि संसद में एक स्वतंत्र आवाज होना महत्वपूर्ण है. अगर एक स्वतंत्र आवाज बोलती है तो लोग मानेंगे कि यह किसी राजनीतिक दल से नहीं है.

“जी-23” का हिस्सा थे सिब्बल

बता दें कि कपिल सिब्बल, कांग्रेस के सबसे वरिष्ठ नेताओं में से एक, 23 असंतुष्ट नेताओं के समूह के “जी-23” का हिस्सा थे, जिन्होंने पार्टी के नेतृत्व और संगठन को पूरी तरह से बदलने का आह्वान किया था. वह हाल के हफ्तों में गांधी परिवार के नेतृत्व की आलोचना के बारे में भी मुखर रहे थे.

असम में बाढ़ और भूस्खलन से 25 की मौत, कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर लगाया राहत न पहुंचाने का आरोप

उनके इस्तीफे को लेकर सपा मुखिया अखिलेश यादव ने कहा है कि कपिल सिब्बल बड़े नेता रहे हैं. इसलिए एक सीट से वे राज्यसभा जाएंगे. वहीं कपिल सिब्बल के अलावा दो अन्य सीटों पर पार्टी ने जावेद अली खान और डिंपल यादव को राज्यसभा भेंजने का फैसला किया है.

यूपी की 11 सीटों पर होगा राज्यसभा चुनाव

कपिल सिब्बल ने हाल ही में लखनऊ में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव से मुलाकात की. जानकारी के मुताबिक सिब्बल ने सुप्रीम कोर्ट में समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खान का प्रतिनिधित्व किया था.

Monkeypox का कहर : WHO ने कहा- कोरोना और मंकीपाक्स दुनिया के सामने बड़ी चुनौती

आजम खान को दो साल जेल में रहने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने अंतरिम जमानत पर रिहा कर दिया. वहीं अगले महीने राज्यसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की 11 सीटें शामिल होंगी.

Check Also

सुप्रीम कोर्ट: जीवन और निजी आजादी के अधिकार के हनन पर सख्ती से निपटने की जरूरत

सुप्रीम कोर्ट ने अभियुक्त को अपनी गिरफ्तारी का आधार जानने को मौलिक और वैधानिक अधिकार …