Thursday , May 23 2024

मॉरिशस के PM के साथ CM योगी की मुलाकात : निवेश और व्यापार समेत इन मुद्दों पर चर्चा

लखनऊ। मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद्र कुमार जगन्नाथ के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार सुबह नदेसर स्थित तारांकित होटल में बैठक की। इससे पहले राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने भी होटल पहुंचकर मॉरिशस के प्रधानमंत्री से शिष्टाचार मुलाकात की। इस दौरान दोनों देशों के आधिकारिक प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।

ब्रिटिश PM बोरिसन जॉनसन ने पीएम मोदी से की मुलाकात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

बैठक में उत्तर प्रदेश में निवेश और व्यापार की संभावनाओं पर विचार किया गया। बैठक के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रविंद जगन्नाथ वाराणसी एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गए। मॉरिशस के प्रधानमंत्री तीन दिवसीय वाराणसी यात्रा पर बुधवार शाम वाराणसी पहुंचे थे।

तीन दिवसीय यात्रा पर पहुंचे हैं वाराणसी

गौरतलब है कि मॉरिशस के पीएम अपनी तीन दिवसीय यात्रा पर बुधवार को वाराणसी पहुंचे थे। सीएम योगी आदित्यनाथ गुरुवार देर रात वाराणसी पहुंचे। वह बाबतपुर एयरपोर्ट से सीधे काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचे और काशी पुराधिपति का विधिवत दर्शन-पूजन भी उनके द्वारा किया गया। इसके बाद उनके द्वारा वाराणसी के विकास कार्यों और कानून व्यवस्था को लेकर बैठक भी की गई।

राजस्थान में 300 साल पुराने मंदिर तोड़ने पर भड़की बीजेपी, कांग्रेस से पूछा- क्या यही है सेक्युलरिज्म

देर रात सीएम योगी संदहां पहुंचे जहां उन्होंने रिंग रोड फेज-2 से चंदौली तक जाने वाले मार्ग का निरीक्षण किया। इसके बाद शुक्रवार को उन्होंने मॉरिशस के पीएम प्रविंद कुमार जगन्नाथ से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान कई चीजों को लेकर विचार विमर्श किया गया। विचार विमर्श के बाद वह एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गए।

सभ्यता, संस्कृति सब कुछ एक जैसी

लगभग 22 लाख की आबादी वाले मारीशस में सर्वाधिक लोगों का मूल भारत के यूपी और बिहार से जुड़ा है। इसलिए सभ्यता, संस्कृति सब कुछ एक जैसी है। भाषा, रहन- सहन, भोजन तक एक समान है। भारत से लोगों का लंबे समय से लगाव है।

जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह से लोकप्रिय गायक कन्हैया मित्तल ने की मुलाकात

मारीशस के पीएम ने कहा कि, यह रिश्ता कला, संस्कृति के आदान- प्रदान से और मजबूत हो सकती है। मारीशस के पीएम ने योगी को अपने यहां आमंत्रित भी किया। मुख्यमंत्री ने श्रीकाशी बाबा विश्वनाथ धाम का मॉडल, भारत और मारीशस का झण्डा बना हुआ अंगवस्त्रम भेंट किया।

भेंट किया खास अंगवस्त्रम

सीएम योगी ने मॉरिशस के पीएम को खास अंगवस्त्रम भेंट किाय। इसे स्टोन जाली क्राफ्ट से तैयार किया गया था। बनारसी अंगवस्त्रम पर जरदोजी विधि से मॉरिशस और भारत के झंडे को बनाया गया था।

जहांगीरपुरी में हिंसा के बाद सियासत तेज : VHP नेताओं को कुशल चौक के पास रोका गया

पद्मश्री और जीआई विशेषज्ञ डॉ. रजनीकांत ने जानकारी दी कि रामनगर निवासी स्टेट अवॉर्डी बच्चा लाल मोर्या शिल्पी की टीम के द्वारा इसे आठ दिनों में तैयार किया गया। नक्कासी के बाद इसे केसरिया रंग के बॉक्स में पैक किया गया।

पिता की अस्थियां गंगा में विसर्जित की

मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ ने अधिकारियों से धाम के बारे में विशेष जानकारी ली। वो क्षण काफी आकर्षक था जब प्रविंद कुमार जगन्नाथ का विश्वनाथ धाम के बाहर डमरू दल ने भव्य स्वागत किया। कलाकारों ने लोक नृत्य कर उनका बाबा भोले के दरबार में स्वागत किया।

सपा से नाराजगी के बीच शिवपाल यादव ने सीतापुर जेल में की आजम खान से मुलाकात

जगन्नाथ ने भी सभी का अभिवादन किया। इससे पहले, गुरुवार सुबह उन्होंने दशाश्वमेध घाट पर अपने पिता और मॉरीशस के पूर्व प्रधानमंत्री अनिरुद्ध जगन्नाथ की अस्थियों को गंगा में विसर्जित किया।

Check Also

काशी में 1200 छात्र-छात्राओं ने बनाई मानव श्रृंखला

लोकसभा चुनाव को लेकर छात्र- छात्राओं ने मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने के …