Monday , May 27 2024

‘अप्रेन्टिसशिप मेले’ के लिए अब तक 70 हजार से अधिक युवाओं ने किया ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन : डॉ. नवनीत सहगल

लखनऊ। आगामी 21 अप्रैल को पूरे उत्तर प्रदेश में आयोजित होने वाले ‘‘अप्रेन्टिसशिप मेले’’ के माध्यम से 50 हजार युवाओं को रोजगार से जोड़ने की मुहिम शुरू हो जायेगी।

70 हजार से अधिक युवाओं ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया

अप्रेन्टिसशिप के लिए अभी तक 70 हजार से अधिक युवाओं ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है। यह संख्या लगभग एक लाख से अधिक पहुंने की संभावना है। आवेदकों द्वारा चुने गये इच्छुक क्षेत्र की मेैचमेकिंग कराकर औद्योगिक इकाइयों में उनकी अप्रेंटिस शुरू कराई जायेगी।

कोरोना के मामलों में तेजी के बीच सरकार का बड़ा फैसला : बीमा योजना की अवधि को 180 दिनों के लिए बढ़ाया

अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम डा. नवनीत सहगल ने आज मेले के सफल आयोजन और अधिक से अधिक युवाओं की उपस्थिति सुनिश्चित कराने के लिए पूरे प्रदेश के औद्योगिक संगठनों से संवाद किया एवं विभागीय अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

स्थानीय स्तर पर युवाओं के अप्रेेंटिसशिप को प्राथमिकता दी जाए

उन्होंने कहा कि, स्थानीय स्तर पर युवाओं के अप्रेेंटिसशिप को प्राथमिकता दी जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि विभागीय अधिकारी अपने जिले में स्थापित प्रत्येक औद्योगिक इकाइयों का व्यक्तिगत सर्वें करें और अधिक से अधिक अप्रेंटिसशिप की रिक्तियों का सृजन करायें है।

पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने थानों का किया औचक निरीक्षण, दिए ये जरूरी निर्देश

उन्होंने कहा कि, उद्योगों से प्राप्त फीडबैक के आधार पर उसी कोर्स को प्राथमिकता दी जाये, जिस ट्रेंड की ज्यादा मांग है, ताकि प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं को आसानी से रोजगार प्राप्त कर सके।

भव्य ‘‘अप्रेन्टिसशिप मेले’’ का आयोजन

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि, मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना के तहत युवाओं को उद्योगों, अधिष्ठानों एवं एमएसएमई में व्यवहारिक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए आगामी 21 अप्रैल को प्रदेश के समस्त जनपदों में भव्य ‘‘अप्रेन्टिसशिप मेले’’ का आयोजन किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुदृढ़ कानून-व्यवस्था के दृष्टिगत अधिकारियों को दिए जरूरी निर्देश

अप्रेन्टिसशिप मेला प्रत्येक जनपद के नोडल राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में आयोजित किया जायेगा। बैठक में आयुक्त एवं निदेशक उद्योग मनीष चौहान सहित वरिष्ठ अधिकारी ऑनलाइन जुड़े थे।

Check Also

यूपी: आज तीन रैलियों को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में अब यूपी की 13 सीटें बची हैं। इन सीटों …