Saturday , May 18 2024

काशी: नेपाली के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने पशुपतिनाथ मंदिर में किया दर्शन पूजन, बोले- भारत अनादि काल से हमारे सुख-दुख का साथी

वाराणसी। नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा अपने एक दिन के प्रवास पर रविवार की सुबह वाराणसी पहुंचे। नेपाल के प्रधानमंत्री का विमान नई दिल्ली से सुबह वाराणसी के लिए रवाना हुआ।  सुबह दस बजे लाल बहादुर शास्‍त्री अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट वाराणसी पर वह एयर इंडिया के विमान से पहुंचे। एयरपोर्ट पर नेपाल के पीएम का मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी स्‍वागत किया। इस दौरान नेपाल के प्रधानमंत्री के साथ उनकी पत्‍नी अर्जू देउबा और नेपाल के अधिकारियों की भी मौजूदगी रही।

बाबा दरबार और नेपाली मंदिर में दर्शन पूजन

बाबा दरबार और नेपाली मंदिर में दर्शन पूजन के बाद नेपाली पीएम ने ताज होटल में विश्राम के साथ ही सीएम योगी के साथ शिष्‍टाचार मुलाकात कर आपसी संबंधों को विस्‍तार देने पर मंथन किया। इस दौरान यूपी और नेपाल के संबंधों को विस्‍तार देने के लिए विचार विमर्श किया गया। इस दौरान प्रशासिनक अधिकारियों ने भी नेपाल के अधिकारियों संग आपसी संबंधों को लेकर परिचर्चा की। वहीं विजिटर बुक में नेपाल के पीएम ने अपना संदेश भी दर्ज किया। अपने लगभग पांच घंटे के काशी प्रवास के दौरान नेपाल के पीएम की पूरी काशी यात्रा धर्म और आध्‍यात्‍म से युक्‍त रही।

काल भैरव मंदिर में लगाई हाजिरी

बाबा दरबार परिक्षेत्र स्थित काल भैरव मंदिर में हाजिरी लगाने के बाद नेपाल के प्रधानमंत्री बाबा दरबार में गए और वैदिक परंपराओं के अनुसार बाबा का दर्शन पूजन और अनुष्‍ठान किया। इस दौरान उन्‍होंने नेपाल की सुख समृद्धि और शांति के लिए बाबा का आशीर्वाद मांगा। वहीं नेपाली मंदिर में नेपाली ब्राह्मण होने की वजह से मन्दिर अर्चक टेक नारायण बीच- बीच में प्रधानमंत्री से नेपाली शब्दों में मंत्रोच्चार कर रहे थे। इस पर नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा काफी प्रभावित नजर आए।

नेपाली मंदिर परिसर में निर्माण कार्यों का शिलान्यास

बाबा दरबार में दर्शन पूजन के बाद वह नेपाली पशुपति नाथ मंदिर पहुंचे और दर्शन पूजन परंपरागत तरीके से किया। नेपाली मंदिर परिसर में निर्माण कार्यों का शिलान्यास नेपाल के प्रधानमंत्री ने किया तो इस दौरान वहां मौजूद वृद्ध माताओं से भी परिचर्चा कर उनका हाल पूछा। इसके बाद नेपाल के प्रधानमंत्री मंदरि में दर्शन पूजन करने के बाद बाद रवाना हो गए।

श्रीकाशी विश्‍वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन

बाबा काल भैरव मंदिर में दर्शन पूजन करने के बाद नेपाल के पीएम और उनकी पत्‍नी श्रीकाशी विश्‍वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन करने पहुंचे। बाबा दरबार के गर्भगृह में वैदिक रीति रिवाजों के साथ नेपाल के पीएम ने बाबा काशी विश्‍वनाथ का अभिषेक किया। इस दौरान वैदिक ब्राह्मणों के आचार्यत्‍व में पारंपरिक पूजन के साथ ही नव्‍य और भव्‍य कारिडोर परिसर का भी भ्रमण किया। साथ में मौजूद मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने नेपाल के पीएम को काशी के नव्‍य और भव्‍य स्‍वरूप के बारे में भी अवगत कराया। 

काशी के पशुपतिनाथ मंदिर के नाम से विख्यात है ये मंदिर

बता दें कि इस मंदिर का निर्माण नेपाल की राजधानी काठमांडू स्थित पशुपतिनाथ मंदिर के तर्ज पर किया गया था। खास ये कि इस मंदिर का निर्माण पूरी तरह से लकड़ी से बना है। इस तरह काष्ठ कला का अद्भुत नजारा देखने को मिलता है। ये मंदिर काशी विश्वनाथ धाम से सटा हुआ है। ललिता घाट के पास स्थित पशुपतिनाथ मंदिर देख एक बारगी पूरी तरह से यही अहसा होगा जैसे काठमांडु के पशुपतिनाथ मंदिर के सामने खड़े हों। वैसे इसे काशी का पशुपतिनाथ मंदिर भी कहा जाता है।

श्रीकाशी विश्वनाथ के दर्शन-पूजन के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा को स्मृति चिह्न देकर उनका सम्मान किया। नेपाल के पीएम ने नव्य और भव्य श्रीकाशी विश्वनाथ धाम को देख कर कहा कि बाबा का दरबार गजब का बना है।

नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा की पत्नी आरजू राणा देउबा ने कही ये बात

नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा की पत्नी आरजू राणा देउबा ने काशी से विदा होने से पहले कहा कि भारत और नेपाल के बहुत नजदीक के संबंध है. यह संबंध हमेशा के लिए है, सदा से चले आ रहे हैं और सदा के लिए चलते रहने चाहिए. यह संबंध चलेगा ही क्योंकि हमारे यहां के लोग पूजा करने के लिए यहां आते हैं और यहां के लोग नेपाल जाते हैं. इसके साथ उन्‍होंने कहा कि जिस तरह से हमारा गर्मजोशी के साथ यहां स्वागत किया गिया, उससे मेरे पति बहुत प्रभावित हुए. इसके लिए हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ को धन्यवाद देना चाहते हैं.

Check Also

आज रायबरेली में एक साथ रैली करेंगे प्रियंका, राहुल, अखिलेश और सोनिया गांधी

लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करने के लिए इंडिया गठबंधन जोर शोर से चुनाव प्रचार …