Thursday , May 23 2024

EVM पर संग्राम : आरोपों के बाद इस अधिकारी पर गिरी गाज, चुनाव आयोग ने दिए निर्देश

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव परिणाम से दो दिनों पहले मंगलवार को समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ईवीएम को लेकर यूपी सरकार पर गंभीर आरोप लगाए. अखिलेश यादव ने कहा कि वाराणसी में ईवीएम ट्रकों से कहीं ले जाई जा रही थी.

सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने मुख्य चुनाव आयुक्त को लिखा पत्र : मतगणना को लाइव कराने की मांग

उन्होंने दावा किया कि, एक ट्रक को लोगों ने रोका लेकिन दो ट्रक भाग गये. अब इस मामले में चुनाव आयोग ने वाराणसी के एडीएम एनके सिंह के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए हैं.

एनके सिंह को पद से हटाया

चुनाव आयोग ने बताया कि, प्रशिक्षण ईवीएम के परिवहन में नियमों के कथित उल्लंघन पर ईसी ने यूपी के सीईओ से वाराणसी के एडीएम एनके सिंह के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है. एनके सिंह को पद से हटा दिया गया है.

भाजपा प्रतिनिधिमंडल ने निर्वाचन आयोग के अधिकारियों से की मुलाकात, कहा- हार के डर से अखिलेश यादव हताश हैं

वाराणसी के जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा ने कहा, ”ईवीएम प्रभारी अपर जिलाधिकारी नलिनी कांत सिंह को ईवीएम परिवहन में लापरवाही बरतने पर दिनांक 8 मार्च को देर रात तत्काल प्रभाव से निर्वाचन कार्य से अवमुक्त करते हुए अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व को ईवीएम प्रभारी बनाया गया है.”

प्रोटोकॉल का कोई पालन नहीं किया गया

उन्होंने आगे कहा कि, जिला निर्वाचन अधिकारी तथा उप जिला निर्वाचन अधिकारी को बगैर सूचना दिये और ईवीएम परिवहन की जानकारी प्रत्याशियों को मूवमेंट प्लान दिए बिना वेयरहाउस से निकाली गई और परिवहन प्रोटोकॉल का कोई पालन नहीं किया गया जिस कारण उन्हें जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा तत्काल प्रभाव से हटा दिया गया है.”

मैनपुरी-इटावा मार्ग पर हादसा : 5 लोगों की मौत, CM योगी ने जताया दुख

अखिलेश यादव के आरोपों पर मंगलवार को चुनाव आयोग ने कहा था कि कुछ मीडिया चैनलों द्वारा यह संज्ञान में लाया गया है कि वाराणसी में कुछ इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें गाड़ी में ले जायी जा रही थीं, जिन पर वहां उपस्थित राजनीतिक प्रतिनिधियों द्वारा आपत्ति की गयी.

रूस और यूक्रेन में युद्ध जारी : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में यूक्रेन से लौटे छात्रों से की मुलाकात

Check Also

काशी में 1200 छात्र-छात्राओं ने बनाई मानव श्रृंखला

लोकसभा चुनाव को लेकर छात्र- छात्राओं ने मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने के …