Monday , May 20 2024

महाशिवरात्रि पर केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि का ऐलान, जानिए कब श्रद्धालु करेंगे दर्शन

देहरादून। केदारनाथ मंदिर के कपाट 6 मई को सुबह 6.25 बजे खुलेंगे. बद्रीनाथ मंदिर 8 मई को खुलेगा. केदारनाथ धाम को 12 ज्योतिर्लिंगों में विशेष माना गया है. केदारनाथ धाम अति प्राचीन है. मान्यता है कि, इस ज्योतिर्लिंग का निर्माण पांडवों ने महाभारत का युद्ध समाप्त होने के बाद कराया था.

Ukraine-Russia War: युद्ध से बदतर हुए यूक्रेन के हालात, घरों में कैद लोग, खाने-पीने का बढ़ा संकट

महाशिवरात्रि पर्व पर तिथि घोषित

केदारनाथ धाम के कपाट खोलने की तिथि महाशिवरात्रि के पर्व पर शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में रावल भीमाशंकर की मौजूदगी में पंचांग गणना से की गई. महाशिवरात्रि के पर्व पर ओंकारेश्वर मंदिर में सुबह 7 बजे से विशेष पूजा-अर्चना शुरू हो गई.

बद्रीनाथ के कपाट 8 मई को सुबह 6.15 बजे खुलेंगे

बता दें कि, बद्रीनाथ धाम के कपाट रविवार आठ मई को सुबह 6 बजकर 15 मिनट में खुलेंगे. बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि घोषित होते ही उत्तराखंड चारधाम यात्रा 2022 की तैयारियां शुरू हो गई हैं. बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने और बंद होने की एक विशेष प्रकिया है.

महाशिवरात्रि पर कांग्रेस नेताओं ने किया जलाभिषेक : यूक्रेन में फंसे छात्रों को वापस लाने के लिए भगवान शिव से प्रार्थना

बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि बसंत पंचमी पर टिहरी जनपद के नरेंद्रनगर स्थित राजदरबार में तय होती है. वहीं, बद्रीनाथ धाम के कपाट होने की तिथि विजयादशमी पर्व पर पूजा-अर्चना व पंचांग गणना के बाद तय की जाती है.

20 नवंबर को शीतकाल के लिए बंद हुए थे कपाट

बदरीनाथ धाम के कपाट बीते साल 20 नवंबर को विधि-विधानपूर्वक शीतकाल के लिए बंद कर दिए थे. कपाट बंद होने के अवसर पर रिकॉर्ड 4366 श्रद्धालु बदरीनाथ धाम में मौजूद रहे.

Russia Ukraine War: यूक्रेन का बड़ा दावा- दुश्मनों के 29 लड़ाकू विमान और 191 टैंक को किया बर्बाद

Check Also

नैनीताल: कालाढूंगी मार्ग पर हादसा, दिल्ली के पर्यटकों से भरा टेंपो ट्रैवलर पलटा

नैनीताल में रविवार को दिल्ली के पर्यटकों से भरा एक टेंपो ट्रैवलर हादसे का शिकार …