Sunday , April 28 2024

मुख्य सचिव ने 73वें गणतंत्र दिवस पर मुख्य सचिव आवास पर किया ध्वजारोहण

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्य सचिव आवास पर ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर उन्होंने सभी लोगों को गणतंत्र दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि, गणतंत्र दिवस हमें लोकतंत्र की शक्ति का एहसास कराता है, जो कि जनता में निहित है। लोकतंत्र जनता के द्वारा, जनता के लिए और जनता की सरकार है।

अखिलेश यादव ने की अपील : कहा- अमर जवान ज्योति की स्मृति में 26 जनवरी को सभी जलाएं एक लौ

गणतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार मतदान का त्योहार

उन्होंने कहा कि, इस समय गणतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार मतदान का त्योहार है जिसमें हर कोई व्यक्ति अपने मताधिकार के माध्यम से अपने पसंद की, सभी के हितों की रक्षा करने वाली सरकार को चुनने का अवसर प्राप्त होता है। उन्होंने कहा कि, प्रदेश में हो रहे लोकतंत्र के सबसे बड़े त्योहार में शत-प्रतिशत भाग लेकर अपने प्रदेश में सुशासन एवं समावेशी सम्पूर्ण विकास के लिए अपनी सरकार का चयन करें, इससे हम लोकतंत्र की नींव को मजबूती देंगे।

मतदान लोकतंत्र को सशक्त बनाने का सबसे महान पर्व है

उन्होंने कहा कि, हर एक मत प्रदेश के भावी भविष्य की नींव रखता है। यह राष्ट्र निर्माण एवं प्रदेश में विकास के लिए सबसे बड़ा आधार होता है। मतदान लोकतंत्र को सशक्त बनाने का सबसे महान पर्व है। उन्होंने कहा कि हर एक नागरिक को मताधिकार के द्वारा अपनी सरकार बनाने का अधिकार संविधान के माध्यम से प्राप्त है।

Republic day: राजपथ पर नजर आया भारत का ‘पावर हाउस’, परेड में दिखी होवित्जर तोप से लेकर वॉरफेयर की झलक

मताधिकार का प्रयोग करने की अपील

उन्होंने सभी लोगों से अपील की है कि, वह न केवल अपने मताधिकार का प्रयोग करें बल्कि अपने आस-पास के लोगों व परिवार के लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि, विगत चुनावों में देखा गया है कि, मतदान का प्रतिशत काफी कम रहा है। उन्होंने जनमानस से अपील की है कि, अधिक से अधिक संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सुशासन की सरकार का चुनाव करें।

प्रदेशवासियों को गणतंत्र दिवस की दी शुभकामनाएं

इस अवसर पर अध्यक्ष, उ.प्र. राज्य परिवहन सड़क निगम एवं पूर्व मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने भी अपने सम्बोधन में प्रदेशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि, कोविड-19 महामारी के दौरान सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने दिन-रात मेहनत कर महामारी पर नियंत्रण प्राप्त किया है। उन्होंने कहा कि, कोविड नियंत्रण में प्रदेश पूरे देश में पहले स्थान पर है। उन्होंने कहा कि सभी प्रदेश को विकास की नई ऊंचाईयों पर ले जाने हेतु कार्य करते रहें।

सूचना निदेशक श्री शिशिर ने दी 73वें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं

इस अवसर पर प्रमुख सचिव एवं प्रमुख स्टाफ ऑफिसर अनीता सी. मेश्राम, स्टाफ ऑफिसर राजेश कुमार, स्टाफ ऑफिसर डॉ0 अनिल कुमार, स्टाफ ऑफिसर कृष्ण गोपाल सहित वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

Check Also

जौनपुर से बरेली जेल शिफ्ट किए गए पूर्व सांसद धनंजय सिंह

पूर्व सांसद और बाहुबली धनंजय सिंह को शनिवार को सुबह आठ बजे जौनपुर जिला कारागार …