Friday , May 24 2024

यूपी में तीसरी लहर पर प्रभावी नियंत्रण : 24 घंटे में 11,159 नए मरीज मिले, सीएम योगी ने दिए जरूरी निर्देश

लखनऊ। कोविड से बचाव की हमारी ट्रेसिंग, टेस्टिंग, ट्रीटमेंट और टीकाकरण की नीति आशातीत सफलता देने वाली रही है। प्रदेश में तीसरी लहर पर प्रभावी नियंत्रण बना है। एक ओर जहां नए केस मिलने की संख्या दिनों-दिन कम हो रही है, वहीं स्वस्थ होने वालों की संख्या उत्साहवर्धक है।

यूपी स्थापना दिवस: 73 साल का हुआ उत्तर प्रदेश, सीएम योगी ने दी शुभकामनाएं, जानें राज्य से जुड़ी कुछ खास बातें ?

24 घंटे में 11,159 नए कोरोना मरीज मिले

प्रदेश में विगत 24 घंटों में 01 लाख 86 हजार कोरोना टेस्ट किए गए, जिसमें 11,159 नए कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इसी अवधि में 10,836 लोग उपचारित होकर कोरोना मुक्त भी हुए। कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन औए टीकाकरण कोरोना से बचाव का सबसे सहज माध्यम है। इसका अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए।

एक्टिव केस और पॉजिटिविटी दर में लगातार गिरावट

प्रदेश में वर्तमान में कुल एक्टिव केस की 93 हजार 924 है, इनमें से 91,519 घर पर ही स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। एक्टिव केस और पॉजिटिविटी दर में लगातार गिरावट आ रही है। यह अच्छे संकेत हैं। लोगों को कोविड प्रोटोकॉल के पालन हेतु जागरूक किया जाए। सतर्कता-सावधानी बहुत जरूरी है।

Lucknow IT Raid: आयकर विभाग की गिरफ्त में सुपारी कारोबारी, 34 घंटों से रेड जारी है रेड, जानें अब तक क्या-क्या मिला ?

जरूरतमंद के सहयोग के लिए एक्टिव रहें निगरानी समितियां

निगरानी समितियां सभी जरूरतमंद के सहयोग के लिए लगातार एक्टिव रहें। जरूरत दवा की हो, जांच की हो या उपचार अथवा राशन की, हर जरूरतमंद को तत्काल सहायता उपलब्ध कराई जाए। ट्रेसिंग का कार्य सतत जारी रखें।

अब तक इतने लोगों ने लगाई वैक्सीन

प्रदेश में अब तक कोविड टीके की 24 करोड़ 92 लाख से अधिक डोज लगाई जा चुकी है। यह देश के किसी एक राज्य में हुआ सर्वाधिक टेस्टिंग-टीकाकरण है। 18 वर्ष से अधिक उम्र के 97.78% से अधिक लोगों ने टीके की पहली डोज प्राप्त कर ली है, जबकि 65% से अधिक लोग कोविड टीके की दोनों डोज ले चुके हैं।

जानिए आज का पंचांग पंचमी और षष्ठी तिथि

15-17 आयु वर्ग के हमारे 57 फीसदी से अधिक किशोर टीकाकवर से सुरक्षित हो गए हैं। इसी तरह प्री-कॉशन डोज के लिए पात्र लोगों में से 60% को भी वैक्सीन लग चुकी है। यह स्थिति संतोषजनक है। भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार चुनाव ड्यूटी वाले कार्मिकों को प्री-कॉशन डोज देने की तैयारी कर ली जाए। वैक्सीन की उपलब्धता के लिए केंद्र सरकार से सतत संवाद-संपर्क बनाए रखें।

कोरोना की रोकथाम के लिए शुरू हो रहा अभियान

कोरोना की रोकथाम के उद्देश्य से आज से एक महत्वपूर्ण अभियान प्रारम्भ हो रहा है। 29 जनवरी तक के इस प्रदेशव्यापी अभियान के दौरान आशा और आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की टीम घर-घर दस्तक देंगी। लक्षणयुक्त/संदिग्ध मरीजों को निःशुल्क मेडिकल किट उपलब्ध कराई जायेगी।

मेरठ : अमित शाह ने ‘प्रभावी मतदाता संवाद कार्यक्रम’ को किया संबोधित, जानिए क्या कहा ?

वहीं सीएम ने निर्देश दिए कि, आवश्यकतनुसार लोगों के टेस्ट किए जाएं। टीकाकरण से वंचित लोगों को चिन्हित कर तत्काल उन्हें टीकाकवर दिया जाए। इसके अलावा नियमित टीकाकरण से छूट गए नवजात बच्चों की लाइन लिस्टिंग भी की जाए। परिवार के हर सदस्य के स्वास्थ्य का हाल-चाल लिया जाए। इस महत्वपूर्ण अभियान की शासन स्तर से दैनिक मॉनिटरिंग की जाए।

Check Also

लोकसभा चुनाव: पूर्वांचल में सीएम-पूर्व सीएम के हवाले प्रचार…

छठे चरण में पूर्वांचल की पांच सीटों पर 25 मई को वोट पड़ेंगे। गुरुवार को …