Sunday , July 21 2024

गोरखपुर से चुनाव लड़ेंगे CM योगी, जानिए यहां से कब-कब रहे सांसद ?

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. गोरखपुर शहर सीट से राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को चुनाव लड़ने के लिए उम्मीदवार बनाया गया है, जबकि डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य प्रयागराज के सिराथू सीट से चुनाव लड़ेंगे.

सीएम योगी बोले- प्रदेश में फिर से भाजपा की सरकार बनेगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पहले से अयोध्या, गोरखपुर या मथुरा से चुनाव लड़ने की अटकलें लगाई जा रही थीं. अब यह साफ हो गया है कि बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति ने गोरखपुर से चुनाव लड़ने के लिए उनका नाम तय किया है. योगी आदित्यनाथ गोरखपुर लोकसभा सीट से पांच बार सांसद रहे हैं.

सीएम योगी 1998 से लेकर 2017 तक सांसद रहे

योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर लोकसभा सीट से पहली बार बीजेपी उम्मीदवार के रूप में 1998 में चुनाव लड़ा और उन्होंने 26 हजार वोटों से जीत दर्ज की थी. इस दौरान वे सबसे कम उम्र के सांसद थे. उस समय योगी आदित्यनाथ सिर्फ 26 साल के थे. 1998 से लेकर मार्च 2017 तक योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से सांसद रहे. योगी आदित्यनाथ गोरखपुर लोकसभा सीट से लगातार 5 बार सांसद चुने गए.

सपा की पहली लिस्ट पर बोले केशव प्रसाद मौर्य- अपराधियों और दंगाइयों का साथ नहीं छोड़ सकते अखिलेश

1998 से लगातार 2 दशक तक इस सीटे पर बीजेपी के टिकट पर योगी आदित्यनाथ काबिज रहे. हालांकि, 2017 में उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी. योगी के सीएम बनने के बाद समाजवादी पार्टी के प्रवीण निषाद सांसद चुने गए.

पहले-दूसरे चरण में 20 विधायकों का टिकट कटा

गौरतलब है कि बीजेपी ने आज जिन 107 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है, उनमें से 63 मौजूदा विधायकों को टिकट दिया गया है. पहले और दूसरे चरण में बीजेपी ने 20 विधायकों का टिकट काटा है.

68 % उम्मीदवार OBC, SC और महिलाएं हैं जिन्हें टिकट मिला

जिन्हें टिकट दिया है, उनमें 44 ओबीसी, 19 एससी और 10 महिलाओं को टिकट दिया है. प्रतिशत के हिसाब से बात करें तो 68 % उम्मीदवार ओबीसी, एससी और महिलाएं हैं.

बसपा सुप्रीमो मायावती ने अपने जन्मदिन पर जारी की प्रत्याशियों की पहली सूची

यूपी की 403 विधानसभा सीटों के लिए सात चरणों में मतदान 10 फरवरी से शुरू होगा. यूपी में सात चरणों में 10, 14, 20, 23, 27 और 3 और 7 मार्च को वोटिंग होगी, जबकि वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी.

Check Also

यूपी: राहत के साथ आफत भी लेकर आई बारिश, बिजली गिरने से चार की मौत

पूरे यूपी में करीब-करीब मानसून छा गया है। लगातार बारिश होने से प्रदेश के ज्यादातर …