Friday , June 14 2024

मकर संक्रान्ति स्नान और माघ मेला के अवसर पर कोविड संक्रमण का पालन करने के निर्देश

लखनऊ। मुख्य सचिव को मकर संक्रान्ति स्नान एवं माघ मेला के अवसर पर कोविड संक्रमण के बढ़ने की स्थिति के दृष्टिगत प्रदेश में विशेष सतर्कता और सावधानी बरतने के सम्बन्ध में पत्र लिखा गया है।

अखिलेश यादव बोले- भाजपा राज में शोषितों-वंचितों को सताया-अपमानित किया जा रहा

दृष्टिगत प्रदेश में विशेष सतर्कता और सावधानी बरतने के निर्देश

(1) कोविड के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए उसे बढ़ने से रोकने के लिए कोविड नियमों का यथा सोशल डिस्टेन्सिंग, मास्क का उपयोग तथा सेनेटाइजर का प्रयोग की अनिवार्यता का कड़ाई से अनुपालन किया जाये।

(2) संक्रमण के बढ़ते स्वरूप को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा आम जनमानस से यह अपील की जाये कि मकर संक्रान्ति स्नान तथा माघ मेले में उन्हीं व्यक्तियों को अनुमति दी जायेगी, जिन्होंने कोविड वैक्सीन की दोनों डोज ले ली हो।

(3) विभिन्न बीमारियों से ग्रसित (कोमारबिड) व्यक्ति, वरिष्ठ नागरिक, गर्भवती महिलायें, बच्चे तथा ऐसे व्यक्ति जिनमें कोविड के लक्षण जैसे-खाँसी, जुखाम, बुखार इत्यादि हैं, को मेला / स्नान वाली जगह पर न जाने का अनुरोध किया जाये।

सीएम योगी ने दी मकर संक्रांति की शुभकामनाएं, कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील

(4) स्नान / मेले वाले स्थान पर पर्याप्त पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से लोगों को कोविड के संबंध में जागरूक किया जाये आम जनमानस को मास्क लगाने भीड़ एकत्रित न करने के लिए कोविड गाइडलाइन्स के अनुपालन के लिए प्रेरित किया जाये।

(5) समस्त जनपदों में जहाँ मकर संकान्ति का स्नान होना है व मेला लगना है वहाँ थर्मल स्कीनिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये तथा यदि कोई व्यक्ति सर्दी, खासी, जुखाम तथा बुखार आदि के लक्षण से ग्रसित हो तो उन्हें मेले / स्नान में भाग न लेने के लिए अनुरोध किया जाये एवं तत्काल उनका आरटीपीसीआर / टूनाट / एण्टीजन टेस्ट की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये।

(6) समस्त जनपदों में जहाँ मकर संकान्ति का स्नान होना है तथा जहाँ मेले लगने हैं, वहाँ जिला प्रशासन स्वास्थ्य विभाग के साथ डाक्टर्स की उपलब्धता सुनिश्चित कराये, जिससे आवश्यकतानुसार चिकित्सकीय सुविधा तत्काल उपलब्ध करायी जा सके।

यूपी चुनाव से ठीक पहले 3 कैबिनेट मंत्री और 11 विधायकों ने बीजेपी से दिया इस्तीफा

(7) मेले / स्नान के स्थान पर जिला प्रशासन नगर विकास, पंचायती राज ग्राम्य विकास तथा स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय स्थापित करके समुचित साफ-सफाई एवं सेनेटाइजेशन की व्यवस्था सुनिश्चित करायें।

(8) कोविड का ओमिकॉन वैरिएन्ट के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा संक्रमण दर को नियंत्रण करने हेतु विभिन्न स्थलों पर विशेष सावधानी एवं सतर्कता की आवश्यकता है। कृपया उपरोक्त दिशा-निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाये।

प्रियंका गांधी बोलीं- नई ऊर्जा, युवा ऊर्जा, महिला सशक्तिकरण, सामाजिक न्याय की बुलंद आवाज़ के प्रतीक हैं हमारे प्रत्याशी

Check Also

गोरखपुर: जम्मू के आतंकी हमले की प्रशंसा करने वाला युवक गिरफ्तार

पुलिस ने शिकायत मिलते ही आरोपी पर संप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने, आईटी एक्ट की धाराओं में …