Saturday , June 22 2024

महंगा हो सकता है पेट्रोल डीजल, जनवरी 2022 में 8 फीसदी बढ़े कच्चे तेल के दाम

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बीच पेट्रोल डीजल के दाम वैसे ही आम लोगों की जेब पर डाका डाल रहा है. लेकिन आने वाले दिनों में पेट्रोल डीजल के दामों में और भी बढ़ोतरी आ सकती है. क्योंकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम आसमान छू रहे हैं.

कोरोना केस में उछाल : 24 घंटे में देश में 1 लाख 94 हजार से ज्यादा नए केस, ओमिक्रोन ने भी डराया

ब्रेंट क्रूड की कीमत 84 डॉलर प्रति बैरल के पास जा पहुंचा है और जानकारों की मानें तो मांग में बढ़ोतरी के चलते कच्चे तेल के दामों में और भी इजाफा आने की संभावना है.

कच्चे तेल के दामों में उबाल

कच्चे तेल के दाम दो महीने के उच्चतम स्तर पर ट्रेड कर रहा है. 2022 के शुरुआत से ही कच्चे तेल के दामों में भारी उछाल देखने को मिला है. जनवरी 2022 में कच्चे तेल के दामों में 8 फीसदी की बढ़ोतरी आ चुकी है. फिलहाल कच्चा तेल 84 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार कर रहा है.

UP: पुलिस का सोशल मीडिया सेल शुरू, आपत्तिजनक पोस्ट करने वालों के खिलाफ करेगा कार्रवाई

दरअसल, दुनियाभर के तेल उत्पादक देशों के ग्रुप ओपेक प्लस को जितना कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाना चाहिए उन्होंने उतना बढ़ाया नहीं है. जितनी मांग है उतनी सप्लाई नहीं है जिसके चलते कीमतों में बढ़ोतरी देखी जा रही है.

मार्च 2020 में कोरोना महामारी में उत्पादन घटाया गया

दरअसल मार्च 2020 में ओपेक प्लस देशों में कोरोना महामारी के मद्देनजर के दुनिया भर में लॉकडाउन के चलते कच्चे तेल की मांगों में भारी कमी के बाद 10 मिलियन बैरल उत्पादन में कटौती कर दी गई थी. हालांकि अगस्त 2020 से इसे दोबारा धीरे धीरे इसे बहाल किया जा रहा है.

Makar Sankranti : कोरोना के चलते मकर संक्रांति पर हरिद्वार में गंगा स्नान नहीं कर पाएंगे श्रद्धालु

अबतक करीब 6 मिलियन बैरल उत्पादन में कटौती को बहाल किया जा चुका है. आपको बता दें अमेरिका और भारत समेत कई देश ओपेक प्लस देशों से कच्चे तेल के उत्पादन बढ़ाने की मांग करते आए हैं. ओपेक प्लस 23 देशों का संगठन है जिसका नेतृत्व सऊदी अरब और रूस करता है.

चुनाव के चलते मिल सकती है फौरी राहत

पांच राज्यों में विधानसभा 10 फरवरी से शुरु हो रहा है. ऐसे में ये भी संभावना है कि सरकार फिलहाल पेट्रोल डीजल के दामों में बढ़ोतरी का जोखिम नहीं लेगी. जिससे वोटर नाराज हों. इसका खामियाजा सरकारी तेल कंपनियों को फिलहाल उठाना होगा.

प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने की ‘जनसंपर्क अभियान’ की शुरूआत, लोगों से भाजपा के पक्ष में मांगे वोट

Check Also

21 जून का राशिफल

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope) आज का दिन आपके लिए मूल्यवान रहने वाला है। …