Monday , May 20 2024

पीएम मोदी ने किया ‘राष्ट्रीय युवा महोत्सव’ का उद्घाटन, कहा- आज का भारत अपने सामर्थ्य और सपने से है युवा

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को 25वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन किया। और कहा कि, आज दुनिया भारत को एक आशा की दृष्टि से, एक विश्वास की दृष्टि से देखती है क्योंकि, भारत का जन भी युवा है, और भारत का मन भी युवा है.

कोरोना केस में उछाल : 24 घंटे में देश में 1 लाख 94 हजार से ज्यादा नए केस, ओमिक्रोन ने भी डराया

उन्होंने कहा कि, भारत अपने सामर्थ्य से भी युवा है, भारत अपने सपनों से भी युवा है. भारत अपने चिंतन से भी युवा है, भारत अपनी चेतना से भी युवा है.

युवाओं के पास डेमोग्राफिक डिविडेंड के साथ लोकतांत्रिक मूल्य भी है

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि, भारत के युवाओं के पास डेमोग्राफिक डिविडेंड के साथ-साथ लोकतांत्रिक मूल्य भी हैं, उनका डेमोक्रेटिक डिविडेंड भी अतुलनीय है. भारत अपने युवाओं को डेमोग्राफिक डिविडेंड के साथ साथ डवलपमेंट ड्राइवर भी मानता है.

UP: पुलिस का सोशल मीडिया सेल शुरू, आपत्तिजनक पोस्ट करने वालों के खिलाफ करेगा कार्रवाई

पीएम मोदी ने कहा कि, आज भारत के युवा में अगर टेक्नालजी का charm है, तो लोकतन्त्र की चेतना भी है. आज भारत के युवा में अगर श्रम का सामर्थ्य है, तो भविष्य की स्पष्टता भी है. इसीलिए, भारत आज जो कहता है, दुनिया उसे आने वाले कल की आवाज़ मानती है.

स्वामी विवेकानंद को किया नमन

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि, आप सभी को राष्ट्रीय युवा दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं. भारत मां की महान संतान स्वामी विवेकानंद को उनकी जयंती पर मैं नमन करता हूं. आज़ादी के अमृत महोत्सव में उनकी जन्मजयंती और अधिक प्रेरणादायी हो गई है.

Makar Sankranti : कोरोना के चलते मकर संक्रांति पर हरिद्वार में गंगा स्नान नहीं कर पाएंगे श्रद्धालु

उन्होंने कहा कि, हम इसी वर्ष श्री ऑरबिंदो की 150वीं जन्मजयंति मना रहे हैं और इस साल महाकवि सुब्रमण्य भारती जी की भी 100वीं पुण्य तिथि है. इन दोनों मनीषियों का, पुदुचेरी से खास रिश्ता रहा है। ये दोनों एक दूसरे की साहित्यिक और आध्यात्मिक यात्रा के साझीदार रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के एक प्रौद्योगिकी केंद्र का भी उद्घाटन किया. इसे लगभग 122 करोड़ रुपये के निवेश से पुडुचेरी में स्थापित किया गया है.

Check Also

त्रिपुरा से सोने की तस्करी को बीएसएफ ने किया नाकाम

त्रिपुरा राज्य में सीमा पार तस्करी के खतरे के खिलाफ लड़ाई में, सीमा सुरक्षा बल …