Saturday , June 22 2024

उत्तराखंड की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी, कई जगह सड़क बंद

देहरादून। उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी के साथ बारिश हो रही है। शनिवार के बाद आज रविवार को भी बारिश, बर्फबारी जारी है। जिससे पूरे राज्य में खून जमाने वाली ठंड पड़ रही है। लोग घरों में दुबके हुए हैं।

Mumbai Fire: मुंबई के मुस्तफा बाग इलाके में लकड़ी के गोदाम में लगी भीषण आग

गंगोत्री और यमुनोत्री हाईवे कई जगह पर बंद

वहीं पहाड़ी इलाकों में अलाव जलाकर लोग गुजर-बसर कर रहे हैं। बर्फबारी की वजह से गंगोत्री और यमुनोत्री हाईवे कई जगह पर बंद पड़ा हुआ है।

चकराता, धनोल्टी और औली में बर्फबारी

देहरादून और मसूरी में रविवार को भी बारिश हुई। शहर में कड़ाके की ठंड बढ़ गई है। चारधामों में बर्फबारी हुई। केदारनाथ में बर्फबारी के बाद कड़ाके की ठंड पड़ रही है। चमोली जनपद में लगातार बारिश और बर्फबारी का दौर जारी रहा। चकराता, धनोल्टी और औली के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हुई।

Corona Precaution Dose: वैक्सीनेशन अभियान के लिए बड़ा दिन, आज से स्वास्थ्यकर्मियों और बुजुर्गों को लगेगी बूस्टर डोज

बर्फ से लकदक हुई उत्तरकाशी की चोटियां

उत्तरकाशी के चारों ओर चोटियां बर्फ से लकदक हो गईं हैं। नई टिहरी में बीती रात से लगातार बारिश होती रही। बर्फबारी के कारण चंबा- मसूरी मोटर मार्ग पर दूसरे दिन भी वाहनों का संचालन शुरू नहीं हो पाया है। श्रीनगर में शनिवार रात 11 बजे से बारिश होती रही।

केदारकांठा में ट्रैकिंग बंद

पुरोला में मोरी ब्लॉक के गोविंद वन्य जीव विहार क्षेत्र के केदारकांठा में करीब पांच फीट बर्फ पड़ी हुई है। इस ट्रेक पर ट्रैकिंग बंद कर दी गई है। महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली, अहमदाबाद से आए करीब 120 पर्यटक बिना ट्रेक किए ही वापस चले गए हैं। हरकीदून प्रोटेक्शन एंड माउंनटेनिरिंग एसोसिएशन के सचिव चैन सिंह रावत ने यह जानकारी देते हुए बताया कि, करीब 150 पर्यटक अभी भी सांकरी में ही कैंप किए हुए हैं।

स्वतंत्र देव सिंह ने बोले- BJP जीतेगी 300 से ज्यादा सीटें, जनता के सामने है अखिलेश की झूठ और फरेब की राजनीति

भारी बर्फबारी के कारण सांकरी जखोल, सांकरी तालुका मोटर मार्ग यातायात हेतु अवरुद्ध हो गया है। चार गांव ओसला, पंवाणी, ढाटमीर, गंगाड़ व जखोल न्याय पंचायत के लिवाड़ी फिताड़ी, रेक्चा, कांसला, हरीपुर का भारी हिमपात के कारण तहसील मुख्यालय मोरी से संपर्क कट गया है।

20 गांव बर्फ की सफेद चादर से ढके

पिंडरघाटी में बर्फबारी व बारिश से जन-जीवन अस्त व्यस्त रहा। 20 गांव बर्फ की सफेद चादर से ढके हैं। लगातार हो रही बारिश से निचले क्षेत्रों में ठिठुरन बढ़ गई। उंचाई वाले क्षेत्रों में पशुपालकों और किसानों को दिक्कत हो रही है। थराली के गुमड़, कलचूना, हरिनगर लेटाल, रतगांव, रूईसाण, तैलाण, घिनपाणी, गेरूड़ गांव बर्फ की कैद में हैं। वहीं, निचले क्षेत्रों में हो रही लगातार बारिश से कई सड़कें बंद हो गई है।

UP: BSP के राष्ट्रीय महासचिव से मिला प्रजापति समाज, कहा- बसपा में हमेशा मिला सम्मान

24 से अधिक गांव शीतलहर की चपेट में

देवाल क्षेत्र में बारिश व बर्फबारी से रूपकुंड, वेदनी, बगुवावासा, बगजी, ब्रह्मताल, आली बुग्याल में तीन से चार फुट बर्फ पड़ी है। बुग्यालों में लगातार हो रही बर्फबारी से हिमालयी क्षेत्र के गांव वाण, घेस, कुलिंग, वांक, लोहाजंग, रामपुर, तोरती, सोरीगाड़ सहित 24 से अधिक गांव शीतलहर की चपेट में हैं।

बदरीनाथ और मलारी हाईवे पर जगह-जगह हिमखंड टूटे

बीआरओ (सीमा सड़क संगठन) ने तिब्बत (चीन) सीमा क्षेत्र को जोड़ने वाली सड़कों से बर्फ हटाना शुरू कर दिया है। दो दिनों तक हुई अत्यधिक बर्फबारी से बदरीनाथ हाईवे और जोशीमठ-मलारी हाईवे पर कई फीट बर्फ जम गई है। जिससे सेना और आईटीबीपी के साथ ही स्थानीय ग्रामीणों के वाहनों की आवाजाही भी थम गई है।

मशहूर सिंगर अल्ताफ़ राजा और प्रेम भाटिया ने मुकेश गुप्ता को दी जन्मदिन की शुभकामनाएं

Check Also

देहरादून: योग कार्यक्रम में जाते हुए मंत्री गणेश जोशी के वाहन आपस में टकराए

योग कार्यक्रम में जाते हुए कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी के काफिले में चल रहे वाहन …