Sunday , June 16 2024

यूपी में सात चरणों में होगा चुनाव, 10 मार्च को नतीजे

नई दिल्ली। भारत निर्वाचन आयोग प्रेस कॉन्फ्रेंस कर गोवा, पंजाब, मणिपुर, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा की। इसके साथ ही पांच राज्यों में आचार संहिता लागू कर दी गई है।

पांच राज्यों में सात चरणों में विधानसभा चुनाव होगा

यूपी में पहल चरण- 10 फरवरी, यूपी और उत्तराखंड और गोवा और पंजाब में दूसरा चरण 14 फरवरी। यूपी में तीसरा चरण 20 फरवरी को होगा। यूपी में चौथा चरण 23 फरवरी को होगा। और पांचवा चरण 27 फरवरी को होगा। 3 मार्च को छठवां और 7 मार्च को सातवां चरण होगा। 10 मार्च को चुनावी नतीजे सामने आएंगे।

मणिपुर में 2 चरणों में होगा चुनाव होगा

मणिपुर में 2 चरणों में होगा चुनाव होगा। पहला 27 फरवरी को और दूसरा चरण 3 मार्च को। वहीं उत्तराखंड, पंजाब और गोवा में एक चरण में चुनाव होगा.

सीएम योगी ने दी सौगात : लखनऊ के SGPGI में 601 करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन

15 जनवरी तक नहीं होगा रोड शो और रैलियां

चुनाव आयोग ने कहा कि, वोटिंग का समय एक घंटा बढ़ाया गया। कोई रोड शो नहीं होगा। 15 जनवरी तक कोई रोड शो नहीं होगा। कोई रैली नहीं होगी और कोई पद यात्रा नहीं होगी। चुनाव आयोग ने रोक लगा दी है। चुनावी राज्यों में कोई नुक्कड़ सभा नहीं होगी।

पांच राज्यों में आचार संहिता लागू

पांच राज्यों में आचार संहिता लागू की गई। चुनावी राज्यों में आचार संहिता लागू की गई। मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि, यूपी में तुरंत आचार संहिता लागू की गई। इसके साथ ही गोवा,मणिपुर, पंजाब और उत्तराखंड में भी आचार संहिता लागू की गई। नियमों के उल्लंघन पर कार्रवाई होगी।

समय पर चुनाव कराना एक संवैधानिक जिम्मेदारी

उन्होंने कहा कि, कोरोना के कारण हालात बदल रहे है। समय पर चुनाव कराना एक संवैधानिक जिम्मेदारी है। सभी कर्मचारी फ्रंट लाइन वर्कर्स होंगे। कर्मचारियों का वैक्सीनेशन अनिवार्य है। जरूरत हुई तो बूस्टर डोज भी दी जाएगी।

मुरादाबाद के 14 वाणिज्य कर अधिकारी निलंबित, लाखों रुपये की टैक्स चोरी का आरोप

कोरोना में चुनाव चुनौतीपूर्ण

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा चुनाव ने कहा कि, कोरोना में चुनाव चुनौतीपूर्ण है। चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों के साथ भी बैठक हुई। कोरोना को ध्यान में रखते हुए राज्यों के साथ भी कई दौर में बैठक हुई।

24.9 लाख मतदाता पहली बार वोट करेंगे

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि, 24.9 लाख मतदाता पहली बार वोट करेंगे। कुल 18.30 करोड़ मतदाता वोट करेंगे. पोलिंग स्टेशन में 16 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। 80 + पोस्टल बैलेट की सुविधा दी जाएगी।मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि, 18 करोड़ 34 लाख मतदाता वोट डालेंगे। महिला मतदाताओं की संख्या बढ़ी है। उत्तर प्रदेश में महिला मतदाताओं की संख्या 19 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ी है।

सुरक्षा के साथ होंगे पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव

सुरक्षा के साथ पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होंगे। कोविड नियमों का पूरी तरह से पालन किया जाएगा। पोलिंग बूथ 16 प्रतिशत बढ़ाए गए। कोरोना के चलते बूथ बढ़ाए गए।

यूपी ने पूरे किए 21 करोड़ वैक्सीनेशन का आंकड़ा, 24 घंटे में मिले 4,228 नए मामले

2 लाख 15 हजार से ज्यादा पोलिंग बूथों पर वोटिंग होगी। एक बूथ पर एक हजार से कम वोटर होंगे। बूथ पर दिव्यांगों के लिए भी सुविधा होगी। व्हीलचेयर का इंतजाम किया जाएगा।

उम्मीदवार देंगे केस की जानकारी

कोरोना पॉजिटिव भी वोट दे पाएंगे। कोरोना पॉजिटिव को सुविधा दी जाएगी। उम्मीदवार केस की जानकारी देंगे। क्रिमिनल केस के जानकारी उम्मीदवार देंगे। केस का कारण भी बताना होगा।

चुनावी खर्च की सीमा बढ़ाई गई

चुनावी खर्च की सीमा बढ़ाई गई है। चुनावी खर्च की सीमा 40 लाख है। यूपी में खर्च की सीमा 40 लाख है। गोवा और मणिपुर में हर उम्मीदवार 28 लाख खर्च कर सकता है। पंजाब में खर्च की सीमा 40 लाख हुई। उम्मीदवार 40 लाख रूपए खर्च कर सकेंगे।

चंडीगढ़ की मेयर बनीं भाजपा की सरबजीत कौर : AAP को मिले 13 वोट, किया हंगामा

उम्मीदवार ऑनलाइन नामांकन भी कर सकेंगे

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि सभी एजेंसियों को अलर्ट पर किया गया है. सुविधा एप के जरिए हो सकेंगा ऑनलाइन नामांकन. उम्मीदवार ऑनलाइन नामांकन भी कर सकते है. राजनीतिक दलों के लिए सुविधा एप है। दिव्यांगों के लिए भी एप पर सुविधा है। जनभागीदारी के लिए ऐप की सुविधा।चुनाव को लेकर सभी एजेंसियों को अलर्ट किया गया है।

Check Also

15 जून का राशिफल: मेष और सिंह राशि के जातकों के लिए दिन रहेगा परेशानी भरा

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope) आज का दिन बिजनेस कर रहे लोगों के लिए …