Sunday , June 23 2024

Indian Railways: चुनाव से पहले UP को मोदी सरकार की सौगात, मां कामाख्या देवी के दर्शन के लिए चलाई नई ट्रेन

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले वहां के लोगों को केंद्र की मोदी सरकार एक के बाद एक तोहफा दे रही है. इस तोहफे के तहत उत्तर प्रदेश के लोग धार्मिक पर्यटन के लिए माँ कामाख्या देवी के दर्शन करने जा सकें इसके लिए भारतीय रेल ने नई ट्रेन चलाने का ऐलान किया है.

बेकाबू हुआ कोरोना : देश में 24 घंटे में मिले 1 लाख 17 हजार नए केस, Omicron का आंकड़ा 3000 के पार

प्रदेश की राजधानी लखनऊ के गोमतीनगर स्टेशन से ये ट्रेन रवाना होगी. रेलवे के इस पहले से धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी.

मां कामाख्या देवी के दर्शन के लिए नई ट्रेन

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गोमतीनगर-कामाख्या एक्सप्रेस नई ट्रेन चलाने का ऐलान किया है. गोमतीनगर-कामाख्या एक्सप्रेस गाड़ी के संचालन से लखनऊ, गोण्डा, बस्ती, गोरखपुर, छपरा के लोगों को माँ कामाख्या देवी के दर्शन करने जा सकेंगे. इतना ही नहीं इस ट्रेन के जरिए पूर्वोत्तर भारत के राज्यों के लिए एक वैकल्पिक यात्रा सुविधा उपलब्ध होगी.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा- तुरंत शुरू की जाए काउंसलिंग, 27% OBC आरक्षण को मंजूरी, 10% EWS रिजर्वेशन हो लागू

इस ट्रेन को चलाने की लंबे समय से मांग की जा रही थी. यह गाड़ी अपने यात्रा मार्ग में गोण्डा, बस्ती, गोरखपुर, देवरिया सदर, सीवान, छपरा, हाजीपुर, बरौनी, कटिहार, न्यू जलपाईगुड़ी, न्यू बोंगाई गांव एवं गोपालपाड़ा टाउन स्टेशनों पर रूकेगी.

जानें कब जायेगी ट्रेन

15078/77 गोमतीनगर-कामाख्या एक्सप्रेस ट्रेन लखनऊ के गोमतीनगर से प्रत्येक सोमवार को 10 बजे प्रस्थान कर गोरखपुर, छपरा, हाजीपुर, बरौनी एवं कटिहार होते हुए दूसरे दिन 15.30 बजे कामाख्या पहुंचेगी. वापसी यात्रा में कामाख्या से प्रत्येक मंगलवार को शाम 19.30 बजे प्रस्थान कर तीसरे दिन 1.30 बजे गोमतीनगर पहुंचेगी.

केजीएमयू में ओपीडी के लिए होगा सिर्फ ऑनलाइन पंजीकरण, कोरोना के चलते लिया फैसला

इस गाड़ी में जेनरेटर सह लगेज यान का 01, एसएलआरडी 01, सामान्य द्वितीय श्रेणी के 04, शयनयान श्रेणी के 06, वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के 06 तथा वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी के 02 कोच सहित कुल 20 एल.एच.बी. कोच लगाये जायेंगे.

Check Also

वाराणसी: सपा मुक्त हुई नगर निगम की कार्यकारिणी

वाराणसी नगर निगम की कार्यकारिणी से छह सदस्यों को बाहर किया गया है। इनमें लॉटरी …