Sunday , June 23 2024

मुख्य निर्वाचन अधिकारी बोले- यूपी चुनाव आयोग की तैयारियां पूरी, चुनाव आयोग करेगा तारीखों का ऐलान

लखनऊ। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार अर्हता दिनांक 1-1-2022 के आधार पर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत 1.11.2021 से 5.122021 तक दावे और आपत्तियों प्राप्त करने की अवधि निर्धारित थी।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह बोले- पार्टी की जन विश्वास यात्रा को मिला जनता का पूरा समर्थन

आपत्तियां प्राप्त की गई

प्रदेश के समस्त 403 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के सभी पदाभिहित स्थलों पर निर्वाचक नामावलियों के आलेख्य प्रकाशन के दौरान दावे और आपत्तियां प्राप्त की गयी। इस पुनरीक्षण अवधि में डी-डुप्लीकेशन एवं नामावली में विद्यमान त्रुटियों को दूर करने सम्बन्धी कार्य का भी निष्पादन किया गया।

मण्डलों में पुनरीक्षण कार्य की समीक्षा की गई

निर्वाचक नामावलियों के पुनरीक्षण हेतु प्रदेश के सभी 18 मण्डलायुक्तों को तथा मेरठ, कानपुर नगर, लखनऊ, फैजाबाद, मुरादाबाद मण्डलों के अपर आयुक्तों को भी नामावली प्रेक्षक नियुक्त किया गया था। इन प्रेक्षकों द्वारा भी अपने मण्डलों में पुनरीक्षण कार्य की समीक्षा की गयी है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के अन्य अधिकारियों द्वारा भी विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2022 से सम्बन्धित कार्यों का सतत पर्यवेक्षण एवं समीक्षा की गयी।

गोवा में TMC-MGP गठबंधन का वादा- सरकार बनने पर 20 लाख तक का लोन युवाओं को मिलेगा

विशेष सक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान समय-समय पर सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों एवं निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेसिंग भी की गयी और इस कार्यालय के अधिकारियों द्वारा जनपदों में पुनरीक्षण कार्य की समीक्षा हेतु भ्रमण भी किया गया।

सभी जिलों में की गई बैठक

इस विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान आयोग के निर्देशानुसार आलेख्य प्रकाशन से पूर्व मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय एवं राज्यीय राजनैतिक दलों की प्रदेश स्तर पर बैठक आयोजित की गयी और प्रदेश के सभी जनपदों मे भी उक्त बैठक की गयी।

कोरोना का प्रकोप : 24 घंटों में संक्रमण के 58,097 नए मामले, 27 राज्यों में ओमिक्रोन के मिले इतने केस ?

प्रदेश में कुल 1,74,351 पोलिंग स्टेशन

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि, वर्तमान समय में प्रदेश में कुल 1,74,351 पोलिंग स्टेशन है। 8 करोड़ 4527736, पुरुष मतदाता, 6 करोड़ 9822416 महिला, 8853 थर्ड जेंडर मतदाता है।

चुनाव आयोग तारीखों का ऐलान करेगा

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि, यूपी चुनाव आयोग की तैयारियां पूरी है। चुनाव आयोग तारीखों का ऐलान करेगा।

संक्रमण का कहर : मशहूर सिंगर सोनू निगम, पत्नी मधुरिमा और बेटा कोरोना पॉजिटिव

Check Also

आईपीएस तरुण गाबा बने प्रयागराज के पुलिस कमिश्नर

यूपी में कई जिलों में प्रशासनिक फेरबदल किया गया है। आईपीएस तरुण गाबा को पुलिस …