Tuesday , July 16 2024

UP: 15-18 साल के बच्चों का आज से वैक्सीनेशन शुरू,सीएम योगी ने किया निरीक्षण

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में 15 वर्ष से 18 वर्ष की उम्र के किशोरों को आज से कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगाई जा रही है। राज्य में अभी 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए करीब 16 हजार केंद्र बनाए गए हैं।

नए साल पर किसानों को तोहफा : पीएम मोदी ने 10वीं किस्त के 20,900 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए

सीएम ने की ‘टीका जीत का’ लगवाने की अपील

इसमें से 2150 केंद्रों पर किशोरों को वैक्सीन लगाई जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर किशोरों से आह्वान किया कि वे ‘टीका जीत का’ जरूर लगवाएं।

आज से निशुल्क कोविड टीकाकरण आरंभ

उन्होंने लिखा कि ‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में 15 वर्ष से 18 वर्ष के बच्चों को कोविड वैक्सीन का सुरक्षा कवच प्रदान करने हेतु सोमवार से निशुल्क कोविड टीकाकरण आरंभ होने जा रहा है। देश-प्रदेश को कोरोना मुक्त बनाने में टीका जीत का अत्यंत महत्वपूर्ण है। टीका अवश्य लगवाएं।’

प्रदेशवासियों को मायावती ने दी नववर्ष की शुभकामनाएं, भाजपा पर बोला हमला, जानिए क्या कहा ?

अभी करीब दो करोड़ से अधिक वैक्सीन उपलब्ध है

उत्तर प्रदेश के राज्य टीकाकरण अधिकारी डा. अजय घई ने बताया कि अभी करीब दो करोड़ से अधिक वैक्सीन उपलब्ध है। वहीं इसमें 60 लाख कोवैक्सीन का टीका उपलब्ध है। केंद्रों पर किशोरों को टीका लगवाने में कोई कठिनाई न हो इसके लिए पूरी व्यवस्था कर ली गई है। इनके लिए अगल से काउंटर बनाया गया है।

केंद्रों पर रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था

वहीं मौके पर भी रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की गई है। उधर 18 वर्ष से अधिक उम्र के कुल 14.74 करोड़ लोगों में से अब तक 12.84 करोड़ लोगों ने टीके की पहली और इसमें से 7.40 करोड़ लोगों ने दूसरी डोज भी लगवा ली है।

Corona in Maharashtra : कोरोना का कहर, महाराष्ट्र में 10 मंत्री और 20 विधायक पाए गए संक्रमित

48 घंटे में 6.79 लाख किशोरों ने कराया पंजीकरण

कोरोना से बचाव के लिए 15 वर्ष से 18 वर्ष की उम्र के 1.40 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है। बीते एक जनवरी से पंजीकरण की शुरुआत की गई। 48 घंटे में ही 6.79 लाख किशोरों ने टीका लगवाने के लिए पंजीकरण करवा लिया है।

टीका लगवाने के लिए किशोरों में उत्साह

किशोरों में टीका लगवाने के लिए उत्साह देखने को मिल रहा है। कोरोना के बढ़ रहे मरीजों को देखते हुए बचाव के लिए लोग जागरूक हो गए हैं। समय पर टीका लगवाकर वह कोरोना के खिलाफ अपना सुरक्षा चक्र मजबूत करना चाहते हैं।

स्वतंत्र देव सिंह का अखिलेश यादव पर तंज, कहा- IT के छापों से बचने के लिए कोई वैक्सीन काम नहीं आने वाली

Check Also

यूपी: राहत के साथ आफत भी लेकर आई बारिश, बिजली गिरने से चार की मौत

पूरे यूपी में करीब-करीब मानसून छा गया है। लगातार बारिश होने से प्रदेश के ज्यादातर …