Saturday , July 27 2024

पीएम मोदी की शानदार बुलेटप्रूफ नई कार… जिसमें बम धमाके और गोलियों का नहीं होगा असर

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काफिले में एक और शानदार बुलेटप्रूफ कार शामिल हो गई है। पीएम अब मर्सडीज-मेबैक एस650 की सवारी कर रहे हैं, जिसे रेंज रोवर वोग और टोयोटा लैंड क्रूजर से अपग्रेड किया गया है। खास बात इस पर गोलियों और बमके धमाके का भी असर नहीं होता है। हाल में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की भारत यात्रा के दौरान पीएम मोदी को इस कार में पहली बार देखा गया था।

12 करोड़ की कार, धमाके का भी असर नहीं

मर्सडीज-मेबैक एस-650 गार्ड वीआर10 लेवल प्रोटेक्शन के साथ एक नया मॉडल है। सुरक्षा के लिहाज से इसमें जबरदस्त फीचर्स जोड़े गए हैं। धमाके या गोलियों का भी इस कार पर कोई असर नहीं होता है।

चश्मदीद का दावा- पीयूष के घर पर मिले दो अंडरग्राउंड बंकर, जानिए कानपुर कैश कांड में अबतक क्या-क्या हुआ ?

रिपोर्ट के मुताबिक मर्सडीज-मेबैक ने पिछले साल भारत में 10.5 करोड़ की S600 गार्ड लॉन्च की थी और S650 की कीमत 12 करोड़ रुपये से भी ज्यादा हो सकती है।

गैस हमले में भी पुख्ता सुरक्षा

पीएम की नई कार 6 लीटर ट्विन-टर्बो वी12 इंजन से लैस है। इसकी अधिकतम स्पीड 160 किमी प्रतिघंटे है। S650 Guard की बॉडी और विंडो स्टील कोर बुलेट का भी सामना कर सकते हैं। इसे 2010 एक्सप्लोजन प्रूफ व्हीकल (ERV) रेटिंग मिली है और इसमें बैठा शख्स केवल 2 मीटर दूर किए गए 15किग्रा टीएनटी विस्फोट से भी सुरक्षित रह सकता है। खिड़की का इंटीरियर पॉलीकार्बोनेट से कोट किया गया है जो अतिरिक्त सुरक्षा देता है। गैस अटैक की स्थिति में केबिन को एक अलग एयर सप्लाई की व्यवस्था की गई है।

अटैक हेलिकॉप्टर वाली टेक्निक

कार के टैंक को भी कुछ इस तरह से सुरक्षित किया गया है जिससे आपात स्थिति में वह छेद को अपने आप सील कर ले। इसे उसी सामग्री से बनाया गया है, जिसका इस्तेमाल बोइंग के अपाचे अटैक हेलिकॉप्टरों में होता है। टायर्स भी खास हैं जो किसी नुकसान में भी चलते रहेंगे। गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर पीएम मोदी बुलेटप्रूफ महिंद्रा स्कॉर्पियो में सफर करते थे। 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद वह BMW 7 सीरीज के हाई-सिक्योरिटी एडीशन का इस्तेमाल करते हैं।

ओमिक्रोन का बढ़ा खतरा : पिछले 24 घंटे के अंदर ओमिक्रोन के 128 नए मरीज

Check Also

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता धर्मपुरी श्रीनिवास का दिल का दौरा पड़ने से निधन

आंध्र प्रदेश प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष और पूर्व मंत्री धर्मपुरी श्रीनिवास लंबे समय …