Saturday , May 25 2024

हरिद्वार धर्म संसद मामले ने पकड़ा तूल : विवादित भाषण देने वालों पर कानूनी कार्रवाई का बढ़ा दबाव

हरिद्वार। उत्तराखंड के हरिद्वार में पिछले दिनों हुई तीन दिवसीय धर्म संसद मामले ने तूल पकड़ लिया है। धर्म संसद में विवादित भाषणों के वीडियो वायरल होने के बाद सोशल मीडिया पर तूफान मचा है।

स्वतंत्र देव सिंह ने सपा अध्यक्ष पर बोला हमला, कहा- भ्रष्ट सपा की अजब-गजब मा

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से लेकर सैन्य अफसरों ने ट्विटर पर इस तरह के भाषणों को सामाजिक समरसता, सद्भावना और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरनाक बताया है।

हरकत में उत्तराखंड पुलिस

मामले के तूल पकड़ लेने के बाद उत्तराखंड पुलिस भी हरकत में आई है। पुलिस की ओर से बताया गया कि, सोशल मीडिया पर धर्म विशेष के खिलाफ भड़काऊ भाषण देकर नफरत फैलाने संबंधी वायरल हो रहे वीडियो का संज्ञान लेते हुए वसीम रिजवी उर्फ जितेंद्र नारायण त्यागी व अन्य के विरुद्ध कोतवाली हरिद्वार में धारा 153ए आईपीसी के अंतर्गत मुकदमा पंजीकृत किया गया है।

तिहाड़ जेल में एक और कैदी ने तोड़ा दम, पिछले 8 दिनों में पांच कैदियों की हुई मौत

पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने भी मामले पर सोशल मीडिया में प्रतिक्रिया दी। उन्होंने ट्वीट किया, नफरत फैलाने वाले भाषण बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे। इस पूरे मामले पर अपर मुख्य सचिव (गृह) आनंद बर्द्धन ने कहा कि, जो भी प्रकरण है, उसमें पुलिस अपना काम कर रही है। जो भी कानून सम्मत होगा, उसके हिसाब से कार्रवाई की जाएगी।

क्यों मचा तूफान ?

कुंभ नगरी हरिद्वार में 17 से 19 दिसंबर को धर्म संसद हुई। इसमें हिंदुत्व को लेकर साधु-संतों ने विवादित भाषण दिए। इन विवादित भाषणों का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। इसमें धर्म की रक्षा के लिए शस्त्र उठाने, एक विशेष समुदाय के व्यक्ति को प्रधानमंत्री न बनने देने, विशेष समुदाय की आबादी न बढ़ने देने का जिक्र है।

PM On Guru Purab: पीएम मोदी बोले- अगर राष्ट्र की आस्था और अखंडता सुरक्षित है, तो इसके पीछे सिख गुरुओं की है महान तपस्या

सोशल मीडिया पर धर्म विशेष के खिलाफ भड़काऊ भाषण देकर नफरत फैलाने संबंधी वायरल हो रहे वीडियो का पुलिस ने संज्ञान लिया और वसीम रिजवी उर्फ जितेंद्र नारायण त्यागी व अन्य के खिलाफ हरिद्वार कोतवाली में मुकदमा दर्ज किया।

Check Also

बारिश से मची तबाही का ऐसा मंजर: 20 से अधिक घरों में घुस गया मलबा…

अल्मोड़ा के हवालबाग के चौसली में बारिश ने जमकर आफत मचाई। यहां 20 से अधिक …