Saturday , July 13 2024

गौतमबुद्धनगर : आगामी चुनावों को लेकर पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने की बैठक, इन महत्वपूर्ण बिदुओं पर की गई चर्चा

गौतमबुद्ध नगर। आगामी विधानसभा चुनावों व कमिश्ररेट की कानून व्यवस्था दुरुस्त बनाए रखने के दृष्टिगत पुलिस कमिश्नर गौतमबुद्धनगर श्री आलोक सिंह द्वारा आज पुलिस कमिश्नर कार्यालय सेक्टर 108 में सीमावर्त्ती राज्यों व जिले के सभी वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ कार्डिनेशन मीटिंग की गई।

अलीगढ़ : इगलास में समाजवादी पार्टी और रालोद की संयुक्त रैली

चुनाव निष्पक्ष व शांति पूर्ण ढंग से कराना पुलिस की प्राथमिकता

बैठक में आगामी विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत कमिश्ररेट से सटे राज्य दिल्ली, फरीदाबाद (हरियाणा), हापुड, बुलंदशहर व गाजियाबाद के वरिष्ठ पुलिस अधिकारीगणों के साथ संवाद करते हुये श्री आलोक सिंह द्वारा अधिकारियों को होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव को सकुशल सम्पन्न कराये जाने के सम्बन्ध में आवश्यक निर्देश दिये गये और कहा गया कि, किसी भी स्तर का चुनाव निष्पक्ष व शांति पूर्ण ढंग से कराना हमेशा से पुलिस बल की प्राथमिकता है।

संदिग्ध लोगों पर पैनी नज़र रखें

पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह द्वारा मीटिंग में उपस्थित सभी पुलिस अधिकारियों को आगामी विधानसभा चुनावों के लिए कानून/व्यवस्था संबंधित सभी तैयारियां पूर्ण करने व ऐसे व्यक्ति जो चुनाव के दौरान गड़बड़ी करते हुये जातीय हिंसा फैलाने का कार्य कर सकते हैं। व गांव में बलवा आदि में शामिल रहे या विवादित व्यक्तियों को चिन्हित कर उनकी गतिविधियों पर नजर रखने एवं 107/116 सीआरपीसी की कार्यवाही कर उन्हें भारी मुचलके में पाबंद करने के लिए निर्देशित किया गया।

सुशासन दिवस पर बीजेपी की अटल युवा संकल्प बाइक रैली

सोशल मीडिया पर नजर बनाए रखने के निर्देश

साथ ही सोशल मीडिया पर नजर बनाए रखते हुए ऐसे असामाजिक तत्व जो भ्रामक खबरें फैलाकर सामाजिक माहौल को खराब करने के उद्देश्य से सोशल मीडिया का सहारा लेते हैं उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया गया।

तस्करी करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध करें कार्यवाही

पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह द्वारा सभी अधिकारीगणों से संवाद स्थापित करते हुये महत्वपूर्ण बिंदुओं को लेकर विस्तृत चर्चा करते हुये एक दूसरे राज्य/जनपद के वांछित अभियुक्तों की सूची का आदान प्रदान करते हुये उनकी गिरफ्तारी करने, आग्नेय शस्त्रों तथा विस्फोटक सामग्री का दुरूपयोग करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही करने, सीमावर्त्ती राज्यों व जनपदों से दूसरे राज्य व जनपदो में अवैध रूप से शराब की तस्करी करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध कार्यवाही करने के सम्बंध में निर्देशित किया।

पीएम मोदी ने Varanasi में 2100 करोड़ की परियोजनाओं का किया शिलान्यास

अपराधी प्रवृत्ति के लोगों की जानकारी ले

मीटिंग के दौरान मुख्य रूप से अपराधी प्रवृत्ति के ऐसे लोग जो चुनाव में जातीय हिंसा फैला सकते है उनके बारे में खुफिया जानकारी एकत्रित कर सख्त से सख्त कार्यवाही करने, लाइसेंसी शस्त्र धारकों का नियमानुसार सत्यापन कराते हुये उनकी गतिविधियों पर सतर्क दृष्टि रखने तथा नियमानुसार शस्त्र जमा कराने की कार्यवाही को समय से पूर्ण कराने के सम्बंध में निर्देशित किया।

श्री आलोक सिंह द्वारा सभी अधिकारियों को ऐसे अन्य महत्वपूर्ण बिंदओ के सम्बन्ध में भी बताया गया कि, ऐसे सीमावर्ती राज्य व जनपदीय सीमा पर स्थित ऐसे कच्चे रास्ते जहां पर वाहन नही चलते किन्तु आमजन द्वारा पैदल ही आवगमन किया जाता है ऐसी जगहों को आपराधिक प्रवत्ति के लोगों द्वारा प्रयोग किया जा सकता है।

देश की 60 फीसदी आबादी फुली वैक्सीनेटेड, जाानिए इन राज्यों में टीकाकरण की स्थिति

आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों को शरण देने वालों पर कार्रवाई

इस तरह के रास्तों को चिन्हित कर सर्तक दृष्टि बनाते हुये पुलिस गश्त बढाने के निर्देश दिये गये ,कमिश्ररेट/राज्यों की सीमाओं से सटे छोटे रेलवे स्टेशन/हाल्ट आदि स्थानों पर सतर्क दृष्टि बनाये रखने, अंग्रेजी व देशी शराब के ठेकों पर अधिक मात्रा में शराब खरीदने वाले व्यक्तियों पर भी विशेष रूप से सतर्क दृष्टि बनाये रखने साथ ही ऐसे व्यक्ति जो माफियाओं/आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों को शरण देते हैं व शरण देने का स्थान के सम्बन्ध में जानकारी एकत्रित कर कठोर कार्यवाही करने के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

सीमावर्ती स्थान पर संयुक्त चैकपोस्ट स्थापित किया जायेगा

इसके साथ ही यमुना नदी के किनारे बसे गांव तथा सीमावर्त्ती स्थान पर संयुक्त चैकपोस्ट स्थापित किया जायेगा जिससे कमिश्ररेट व आसपास के राज्यों/जनपदों में कानून व्यवस्था को और अधिक सृदृढ बनाया जा सके।

Ludhiana Court में बलास्ट : 2 शख्स की मौत, 2 घायल

ये लोग रहे मौजूद

मीटिंग के दौरान कमिश्ररेट गौतमबुद्धनगर से अपर पुलिस आयुक्त कानून/व्यवस्था श्री लव कुमार, अपर पुलिस आयुक्त मुख्यालय श्रीमती भारती सिंह व सीमावर्ती राज्य/जनपदों से आये वरिष्ठ पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे।

Check Also

AIIMS अस्पताल भी हुआ पानी-पानी, ऑपरेशन थिएटर बंद

देश की राजधानी दिल्ली में शुक्रवार हुई मानसून की पहली भारी बारिश ने लोगों के …