Friday , June 21 2024

फिल्मों की शूटिंग में मददगार माहौल के लिए यूपी को अवार्ड, गोवा में 52वें अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह 2021 में मिला सम्मान

फिल्म निर्माण को बढ़ावा देने के लिए यूपी फिल्म सिटी बना रही योगी सरकार के प्रयासों को बड़ा प्रोत्साहन मिला है। गोवा में आयोजित 52वें अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह-2021 में उत्तर प्रदेश को फिल्म शूटिंग के लिए सबसे अनुकूल राज्य का पुरस्कार मिला है। सरकार की ओर से पुरस्कार प्राप्त करने वाले अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने वहां फिल्म निर्माताओं को यूपी फिल्म सिटी में आने का न्योता भी दिया।

अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह का रविवार को समापन था, जिसमें केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर और गोवा के मुख्यमंत्री डा. प्रमोद सावंत ने यूपी को यह पुरस्कार दिया। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दिशा-निर्देशन में सरकार प्रदेश में फिल्म निर्माण से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों को निरंतर प्रोत्साहित कर रही है। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास किया गया है। इसके पास ही एक हजार एकड़ क्षेत्रफल पर फिल्म सिटी बनाई जा रही है। इसमें प्री-प्रोडक्शन, पोस्ट-प्रोडक्शन, शूटिंग सहित फिल्म निर्माण से संबंधित सभी आवश्यक सुविधाएं एक छत के नीचे देने का प्रयास जा रहा है।

उन्होंने कहा कि फिल्म सिटी में 10000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश अनुमानित है। फिल्म निर्माताओं को यूपी फिल्म सिटी में निवेश के लिए आमंत्रित करते हुए कहा कि इसके लिए टेंडर प्रक्रिया की जा रही है। जमीन के लिए प्रदेश सरकार कोई धनराशि नहीं लेगी, बल्कि जमीन लाइसेंस पर देने की व्यवस्था की जाएगी। दी गई भूमि के लिए वार्षिक किराया निर्धारित किया जाएगा।

अपर मुख्य सचिव ने कहा कि फिल्म निर्माण के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश में विपुल संस्कृति और धरोहर मौजूद हैं। प्रदेश का गौरवशाली इतिहास, इसकी वैभवपूर्ण वास्तुकला, समृद्ध परंपराओं और स्थानीय संस्कृतियों की विविधता आदि फिल्म निर्माण के लिए आकर्षण का बड़ा केंद्र बनाती हैं। उत्तर प्रदेश फिल्म निर्माण की दृष्टि से एक बेहतरीन केंद्र है। फिल्म उद्योग को प्रोत्साहित करने के लिए फिल्म नीति-2018 लागू की गई है, जिसमें निर्माताओं को विभिन्न सुविधाएं देने की व्यवस्था की गई है।

Check Also

नीट काउंसलिंग प्रक्रिया पर सुप्रीम कोर्ट का रोक लगाने से फिर इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने फिर से NEET-UG 2024 काउंसलिंग की प्रक्रिया पर रोक लगाने से इनकार …