Wednesday , June 19 2024

यूपी में एक और स्टेशन का नाम बदला गया, अब नए नाम से ही बुक कराने होंगे टिकट

यूपी में एक और रेलवे स्टेशन का नाम बदल गया है। प्रतापगढ़ के पास स्थिति दांदूपुर रेलवे स्टेशन का नाम बदला गया है। दांदूपुर रेलवे स्टेशन का नया नाम अब बाराही देवी धाम होगा। इससे पहले फैजाबाद, इलाहाबाद और मुगलसराय स्टेशन के नाम भी बदले जा चुके हैं।

दांदूपुर रेलवे स्टेशन उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के लखनऊ से वाराणसी रेल खंड पर प्रतापगढ़ से बादशाहपुर के बीच स्थित है। दांदूपुर रेलवे स्टेशन उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के लखनऊ से वाराणसी रेल खंड पर प्रतापगढ़ से बादशाहपुर के बीच स्थित है।

यूपी की योगी सरकार आने के बाद से नाम बदलने का जो सिलसिला शुरू हुआ है उसमें दांदूपुर रेलवे स्टेशन भी शामिल हो गया है। दांदूपुर रेलवे स्टेशन का नया नाम अब बाराही देवी धाम होगा। रेलवे के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक जगदीश शुक्ला ने बताया कि दांदूपुर रेलवे स्टेशन का नाम तत्काल प्रभाव से बदल दिया गया है। यात्रियों को अब इसी नाम से टिकट बुक कराने होंगे.

आपको बता दें कि नाम बदलने का काम केंद्रीय गृह मंत्रालय करता है। राज्य सरकार अगर किसी जिले या रेलवे स्टेशन का नाम बदलना चाहती है तो उसे अपना अनुरोध केंद्र सरकार को भेजना पड़ता है। केंद्र सरकार उक्त प्रस्ताव पर इंटेलिजेंस ब्यूरो, डाक विभाग, भारतीय भौगोलिक सर्वेक्षण विभाग, रेलवे मंत्रालय जैसे कई विभागों और एजेंसियों को भेज कर एनओसी मांगता है। 


गृह मंत्रालय नाम बदलने के लिए वर्तमान दिशा-निर्देशों के मुताबिक संबंधित एजेंसियों से विचार-विमर्श करता है। विभागों और एजेंसियों से एनओसी मिलने के बाद गृह मंत्रालय नाम बदलने की मंजूरी दे देता है। अगर किसी राज्य के नाम में बदलाव लाना होता है तो उसके लिए संसद में साधारण बहुमत से संविधान में संशोधन की जरूरत होती है।

Check Also

कानपुर: पहले एप के जरिये कार की बुकिंग, फिर चालक की गला रेतकर हत्या

पनकी हाईवे के पास कपली रोड पर सड़क किनारे झाड़ियों में युवक का खून से …