Saturday , July 13 2024

यूपी चुनाव से पहले कोरोना ने फिर डराया, बोत्सवाना वैरिएंट ने बढ़ाई यूपी सरकार की चिंता, अफ्रीका में मचा रखा है कोहराम

कोरोना को लेकर जब लोगों में डर थोड़ा कम होने लगता है तो फिर कोई नया वैरिएंट डराने लगता है। ऐसा ही एक और नया वैरिएंट आ गया है, जिसने चुनाव की तैयारी कर रही यूपी सरकार को डरा दिया है। ये वैरिएंट बोत्सवाना और हांगकांग में कहर बरपा आ रहा है।

यूपी के अपर मुख्य सचिव ने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ संपर्क बना हुआ है। विदेश से आने वाले यात्रियों पर नजर रखी जा रही है। दक्षिण अफ्रीका के बोत्सवाना और हांगकांग में कोरोना के नए वैरिएंट आने के बाद स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया है। अपर मुख्य सचिव ने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ संपर्क बना हुआ है। विदेश से आने वाले यात्रियों पर नजर बनी हुई है।

स्वास्थ्य विभाग ने इसी के साथ लोगों से  अपील की है कि वे अभी भी कोरोना गाइडलाइंस का पालन ज़रूर करें। विभाग ने कहा कि आम लोग जल्द से जल्द कोरोना का वैक्सीन लें और मास्क हमेशा पहनें। बता दें कि अब तक साउथ अफ्रीका सहित पूरे विश्व में नए वैरिएंट के 26 मरीज मिले हैं।

कोरोना वायरस का यह नया वैरिएंट दक्षिण अफ्रीका में पिछले दिनों मिला है। इस वैरिएंट का नाम B.1.1 रखा गया है। बताया जा रहा है कि यह वैरिएंट एचआईवी एड्स पीड़ितों में विकसित हुआ है। लंदन के यूसीएल जेनेटिक्स इंस्टीट्यूट के निदेशक फ्रांस्वा बलौक्स ने कहा है कि पुराने संक्रमण के दौरान इसके विकसित होने की संभावना बनी रहती है।

कोरोना के बोत्सवाना वैरिएंट की वजह से ब्रिटेन को छह देशों की उड़ान रोकनी पड़ी है। बताया जा रहा है कि यह वैरिएंट बहुत तेजी से म्यूटेंट कर रहा है। इस वैरिएंट अब तक 32 म्यूटेशन देखा गया है।

Check Also

मुख्यमंत्री योगी ने विश्व विजेता बनने पर भारतीय क्रिकेट टीम का किया अभिनंदन

टी20 वर्ल्ड कप जीतने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भारतीय क्रिकेट टीम का अभिनंदन किया …