Wednesday , June 19 2024

गुरुनानक देव जी के प्रकाशोत्सव पर पीएम मोदी का किसानों को बहुत बड़ा तोहफा, तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने का ऐलान, आंदोलन कर रहे किसानों से घर लौटने की गुजारिश

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज राष्ट्र को संबोधित करते हुए किसानों के लिए बहुत बड़ा ऐलान किया। गुरु नानक देव जी के प्रकाशोत्सव पर पीएम मोदी ने तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने का ऐलान कर दिया। इसी के साथ करीब एक साल से चल रहा किसानों का आन्दोलन खत्म होने का रास्ता साफ हो गया है। पीएम मोदी ने कहा कि हालांकि हमने तीनों कृषि कानूनों को दो साल के टाल दिया था, लेकिन फिर भी हम किसानों को समझा नहीं पाए। इसलिए अब सरकार अगले संसद सत्र में तीनों कानूनों को वापस लेने की प्रक्रिया शुरू कर देगी।

आज सुबह नौ बजे जब पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन शुरू किया तो शायद ही किसी को अंदाज़ा रहा हो कि मोदी इतना बड़ा ऐलान करने वाले हैं। लेकिन जैसे कि पीएम मोदी की आदत है वे हमेशा चौंकाते हैं। आज भी उन्होंने श्री गुरुनानक देव जी के प्रकाशोत्सव की बधाई देने के बाद किसानों को वो खुशखबरी दे दी, जिसका वे एक साल से इंतजार कर रहे थे। इसी के साथ अब किसानों का आंदोलन खत्म हो जाएगा। पीएम ने भी सभी किसानों से घर लौटने की गुजारिश की है।

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा,  मैं क्षमा मांगते हुए देश से कहना चाहता हूं कि कृषि कानूनों को लेकर हम किसानों को समझा नहीं पाए। आज किसी को दोष देने का समय नहीं है। पीएम बोले कि

कृषि में सुधार के लिए तीन कानून लाए गए थे. ताकि छोटे किसानों को और ताकत मिले। सालों से ये मांग देश के किसान और विशेषज्ञ, अर्थशास्त्री मांग कर रहे थे। जब ये कानून लाए गए, तो संसद में चर्चा हुई। देश के किसानों, संगठनों ने इसका स्वागत किया, समर्थन किया। मैं सभी का बहुत बहुत आभारी हूं। साथियों हमारी सरकार किसानों के कल्याण के लिए देश के कृषि जगत के हित में, गांव, गरीब के हित में पूर्ण समर्थन भाव से, नेक नियत से ये कानून लेकर आई थी, लेकिन इतनी पवित्र बात पूर्ण रूप से किसानों के हित की बात हम कुछ किसानों को समझा नहीं पाए। भले ही किसानों का एक वर्ग इसका विरोध कर रहा था। हमने बातचीत का प्रयास किया। ये मामला सुप्रीम कोर्ट में भी गया। पीएम मोदी ने कहा, हमने कृषि कानूनों को वापस लेने का फैसला किया। साथ ही पीएम मोदी ने किसानों से अपील की, आप अपने अपने घर लौटे, खेत में लौटें, परिवार के बीच लौटें, एक नई शुरुआत करते हैं।

पीएम ने कहा, मैंने पिछले कई दशकों तक किसानों की परेशानियों को बहुत करीब से देखा, महसूस किया. जब से मुझे मौका मिला, हमारी सरकार उनकी बेहतरी के लिए काम करने में जुट गई। 

पीएम मोदी ने कहा, ये भी बहुत सुखद है, कि डेढ़ साल के अंतराल के बाद करतारपुर साबिह कॉरिडोर अब फिर से खुल गया है। इससे पहले पीएम मोदी ने झांसी के अपने दौरे से पहले रानी लक्ष्मीबाई की जयंती पर श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, मैं रानी लक्ष्मी बाई को उनकी जयंती पर नमन करता हूं। वे भारत के इतिहास में अहम स्थान रखती हैं. उनकी बहादुरी को पीढ़ियों द्वारा कभी नहीं भुलाया जा सकता. मैं आज झांसी के अपने दौरे पर भारत के रक्षा क्षेत्र को बढ़ावा देने संबंधी कार्यक्रमों में हिस्सा लूंगा।

Check Also

19 जून का राशिफल

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope) आज का दिन आपके लिए बहुत ही सूझबूझ से …